खेती-बाड़ीसरकारी योजनाएं

अपने अनाजों को गिरवी रखकर भी किसान ले सकते हैं लोन, जानिए ई-किसान उपज निधि स्कीम क्या है?

×

अपने अनाजों को गिरवी रखकर भी किसान ले सकते हैं लोन, जानिए ई-किसान उपज निधि स्कीम क्या है?

Share this article

E kisan Upaj nidhi Scheme : ई-किसान उपज निधि स्कीम एक ऐसी पहल है, जो किसानों के लिए तकनीक का उपयोग कर उन्हें बेहतर भंडारण और लोन की सुविधा प्रदान करती है। इस योजना से किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिलता है और वे वित्तीय रूप से सशक्त हो सकते हैं।

ई-किसान उपज निधि स्कीम क्या है?

ई-किसान उपज निधि स्कीम एक ऑनलाइन मंच है, जो किसानों को रजिस्टर्ड गोदामों में रखे गए अपने उपज के रसीद को दिखाकर बैंकों में अपने उत्पाद को गिरवी रखकर पोस्ट हार्वेस्ट लोन लेने की सुविधा प्रदान करती है।

योजना के लाभ

  1. उपज की बेहतर कीमत: किसान अपनी उपज को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) या उससे ज्यादा दाम पर बेच सकते हैं।
  2. भंडारण की सुविधा: इस स्कीम के तहत एक लाख गोदामों को रजिस्टर्ड करने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे किसानों को भंडारण की समस्या से निजात मिलेगी।
  3. आसान लोन सुविधा: किसान बिना कुछ गिरवी रखे 7 प्रतिशत ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं।
  4. फसल खराब होने से बचाव: बेहतर भंडारण की सुविधा मिलने पर किसान अपनी उपज को सुरक्षित रख सकते हैं और उसे खराब होने से बचा सकते हैं।

योजना की शुरुआत

यह योजना वेयर हाउसिंग डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी अथॉरिटी द्वारा शुरू की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य किसानों को एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए उनकी उपज को बेहतर भंडारण और उचित मूल्य पर बेचने में मदद करना है।

योजना की प्रक्रिया

प्रक्रियाविवरण
उपज का भंडारणकिसान अपनी उपज को रजिस्टर्ड गोदामों में जमा करते हैं।
उपज की रसीदगोदाम से उपज की रसीद प्राप्त करते हैं।
लोन की सुविधाइस रसीद को दिखाकर बैंक से 7 प्रतिशत ब्याज दर पर लोन लिया जा सकता है।

डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग

इस स्कीम के तहत, किसान एक इंटरकनेक्टेड मार्केट की टेक्नोलॉजी का उपयोग कर सकते हैं, जो उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर या उससे ज्यादा दाम पर अपनी उपज को बेचने का फायदा पहुंचाती है।

ई-नाम के साथ लाभ

‘ई-किसान उपज निधि’ और ई-नाम के साथ, किसान अपनी उपज को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर या उससे ज्यादा दाम पर सरकार को बेचने का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह उन्हें अपनी उपज के अच्छे दाम प्राप्त करने में मदद करता है।

ई-किसान उपज निधि स्कीम किसानों के लिए एक वरदान साबित हो रही है। इससे उन्हें भंडारण की सुविधा, उचित मूल्य, और लोन की आसान सुविधा प्राप्त हो रही है। यह योजना कृषि क्षेत्र में तकनीक के उपयोग को बढ़ावा देकर किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बना रही है।

ई-किसान उपज निधि स्कीम के जरिए किसान अपने भविष्य को सुरक्षित और आर्थिक रूप से मजबूत बना सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now