मौसम पूर्वानुमान

दिल्ली-UP समेत 5 राज्यों में आंधी-बारिश का अलर्ट, देखें आईएमडी की भविष्यवाणी

×

दिल्ली-UP समेत 5 राज्यों में आंधी-बारिश का अलर्ट, देखें आईएमडी की भविष्यवाणी

Share this article

Aaj Ka Mausam 2 June 2024, नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में तपती गर्मी से लोगों को राहत मिली है। रविवार को आसमान में बादल छाए रहे और मौसम विभाग के अनुसार 9 जून तक लोगों को तेज गर्मी से थोड़ी राहत रह सकती है। इस दौरान तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

दिल्ली में तापमान और मौसम 

दिल्ली एनसीआर के लिए मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, 2 से 9 जून तक धूल भरी आंधी और हल्की बारिश की संभावना है। इससे गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी और हवा की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। मौसम विभाग का कहना है कि तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की उम्मीद है, जो कि इस क्षेत्र के निवासियों के लिए अच्छी खबर है।

आगामी सप्ताह का मौसम पूर्वानुमान

आगामी सप्ताह में दिल्ली एनसीआर और उसके आस-पास के इलाकों में मौसम के बदलते मिजाज के कारण लोगों को राहत मिलेगी। तापमान में गिरावट और हवाओं की गति बढ़ने से गर्मी की तीव्रता कम होगी।

गर्मी से राहत और वीकेंड का आनंद

रविवार को आसमान में बादल छाए रहने के कारण लोगों को तेज धूप का सामना नहीं करना पड़ा। गर्मी से राहत पाकर लोग घरों से बाहर निकलकर वीकेंड का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, धूल भरी आंधियां भी आने की संभावना है, इसलिए घर पर रहकर भी वीकेंड का मजा लिया जा सकता है।

केरल में मानसून का असर (Monsoon 2024 in Kerla)

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है। पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी इसका असर दिखाई दे रहा है। अगले 7 दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ बिजली और बारिश की संभावना है।

अन्य राज्यों में मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। 2 से 5 जून के बीच पंजाब और हरियाणा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, 2 से 4 जून के दौरान उत्तर प्रदेश के तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिल सकती है।

महत्वपूर्ण बातें

  • दिल्ली में 2 जून को धूल भरी आंधी और हल्की बारिश हो सकती है।
  • 7 जून तक दिल्ली का मौसम साफ रहने की संभावना है।
  • केरल, पूर्वोत्तर भारत, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना है।
  • राजस्थान में अभी भी तपती गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now