मौसम पूर्वानुमान

Bihar Weather: कब होगी मानसून की बारिश? मौसम विभाग ने बताई तारीखें

×

Bihar Weather: कब होगी मानसून की बारिश? मौसम विभाग ने बताई तारीखें

Share this article

Bihar Weather Update: बिहार में प्री-मानसून (Pre-Monsoon in Bihar) बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार से राज्य में प्री-मानसून बारिश होगी। इस दौरान दक्षिण बिहार के मुकाबले उत्तर बिहार के अधिक स्थानों पर वर्षा होगी।

उत्तर बिहार में होगी अधिक बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, प्री-मानसून बारिश के दौरान उत्तर बिहार के कई जिलों में आंधी के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी। इन जिलों में पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, अररिया, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, गोपालगंज, सिवान, छपरा, सारण, मुजफ्फरपुर और वैशाली शामिल हैं।

दक्षिण बिहार में भी होगी बारिश

दक्षिण बिहार में भी प्री-मानसून (Pre-Monsoon 2024) बारिश होने की संभावना है, लेकिन यहां बारिश की तीव्रता कम रहने का अनुमान है। इन जिलों में पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद शामिल हैं।

सोमवार तक गर्मी से राहत नहीं

मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार तक लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। रविवार को भी राज्य के अधिकांश जिलों में गर्मी का प्रकोप दिखेगा।

दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य भागों में उमस भरी गर्मी

आईएमडी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दौरान पटना सहित दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य भागों के जिलों की अधिकतर जगहों पर लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना होगा। इन जिलों में कुछ जगहों पर लू चलने की भी आशंका है।

शुक्रवार को बढ़ा था अधिकतम तापमान

शुक्रवार को प्रदेश के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई थी। शनिवार को भी इसके बढ़ने के आसार हैं। वहीं प्रदेश में तीन दिनों के दौरान थंडरस्टॉर्म की गतिविधि के कारण कुछ जगहों पर आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

पटना में उमस भरी गर्मी

बीते शुक्रवार को पटना के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। इस कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास हुआ। पटना के अधिकतम तापमान में 2.9 और न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई।

राजधानी का अधिकतम तापमान 40.9 और न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। प्रदेश का सबसे गर्म शहर 43.8 डिग्री सेल्सियस के साथ डेहरी रहा। पटना सहित 27 शहरों के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी और आठ में गिरावट आई, जबकि पटना सहित सूबे के 35 जिलों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई।

मानसून की संभावित तारीख

बिहार में मानसून के आने की संभावित तारीख 15 जून बताई जा रही है। उसके पहले प्री-मानसून बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार फिलहाल मौसम कमजोर स्थिति में है इसलिए अगले सप्ताह में बिहार में इसका असर नहीं दिखेगा। 15 जून के बाद बारिश की गतिविधि बढ़ जाएगी और लोगों को खरीफ की खेती में सुविधा होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now