मौसम पूर्वानुमान

Haryana Ka Mausam: चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय ने जारी किया अगले 7 दिनों का मौसम पूर्वानुमान, जाने कैसा रहेगा मौसम

×

Haryana Ka Mausam: चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय ने जारी किया अगले 7 दिनों का मौसम पूर्वानुमान, जाने कैसा रहेगा मौसम

Share this article

Haryana Ka Mausam: हरियाणा के मौसम में अगले कुछ दिनों में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। 3 जून 2024 की शाम को हरियाणा के हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष, डॉक्टर मदन लाल खीचड़ ने एक महत्वपूर्ण मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। इस पूर्वानुमान के तहत, हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों में उत्तर-पश्चिमी हवाएं, आंशिक बादलवाही, गरज-चमक और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। हालांकि, इसके बाद तापमान में हल्की गिरावट आएगी, फिर से मौसम पहले की तरह खुश्क और गर्म रहेगा। किसानों और आम जनता को इस मौसम में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। आइए, इस मौसम पूर्वानुमान की विस्तृत जानकारी लेते हैं।

1. उत्तर-पश्चिमी हवाओं का प्रभाव

डॉक्टर मदन लाल खीचड़ ने बताया है कि अगले कुछ दिनों तक हरियाणा के अधिकांश क्षेत्रों में उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलेंगी। यह हवाएं क्षेत्र के मौसम को काफी प्रभावित करेंगी। इस दौरान हवा की गति बढ़ने के कारण धूल भरी हवाएं भी चल सकती हैं, जिससे धूल का गुबार छाया रहेगा।

2. आंशिक बादलवाही की संभावना

आगामी दिनों में हरियाणा के आसमान में आंशिक बादलवाही रहने की संभावना है। यह बादलवाही किसानों के लिए लाभकारी हो सकती है, क्योंकि इससे गर्मी की तपिश थोड़ी कम हो सकती है। हालांकि, इससे बहुत अधिक बारिश की उम्मीद नहीं है, लेकिन हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

3. गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी

डॉक्टर खीचड़ ने बताया है कि 5 से 7 जून के दौरान गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इससे पहले, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिलेगा, जिससे उत्तरी और दक्षिणी-पश्चिमी जिलों में गरज-चमक और हवाएं चलेंगी।

4. तापमान में संभावित गिरावट

हल्की बूंदाबांदी और बादलवाही के कारण तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी। यह गिरावट खासकर दिन के तापमान में होगी, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है।

5. पहले जैसी गर्मी और खुश्क मौसम की वापसी

हालांकि, 8 जून के बाद से मौसम फिर से पहले जैसा खुश्क और गर्म हो जाएगा। इस दौरान तापमान फिर से बढ़ सकता है और हवा में नमी की कमी होगी।

6. सिरसा जिला – सबसे गर्म स्थानों में शामिल

पिछले कुछ दिनों में हरियाणा के सिरसा जिला देश के सबसे गर्म स्थानों में से एक रहा है। 2 जून को सिरसा का तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि लगातार चौथे दिन सबसे गर्म शहरों में शामिल रहा।

7. अन्य जिलों का तापमान

हरियाणा के अधिकांश जिलों में अभी भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। इस तेज गर्मी ने प्रदेश के लोगों को काफी परेशान किया है।

8. लू का रिकॉर्ड

प्रदेश में लगातार 21 दिनों से चल रही लू ने पिछले 42 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। यह लू न केवल लोगों के लिए बल्कि फसलों के लिए भी नुकसानदायक साबित हो रही है।

9. किसानों के लिए सलाह

कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वे अपने फसलों की देखभाल करें और पानी की कमी को पूरा करने के लिए सिंचाई पर ध्यान दें। साथ ही, धूल भरी हवाओं से फसलों को बचाने के उपाय करें।

10. स्वास्थ्य के लिए सुझाव

लू और गर्मी से बचने के लिए लोगों को अधिक पानी पीने, हल्के कपड़े पहनने और धूप में कम से कम बाहर निकलने की सलाह दी गई है। बच्चों और बुजुर्गों को खास ध्यान देने की जरूरत है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now