मौसम पूर्वानुमान

Haryana Ka Mausam: हरियाणा के 13 जिलों में भीषण गर्मी का अलर्ट तो इन जिलों में छाए रहेंगे बादल

×

Haryana Ka Mausam: हरियाणा के 13 जिलों में भीषण गर्मी का अलर्ट तो इन जिलों में छाए रहेंगे बादल

Share this article

Haryana Ka Mausam: प्रदेश में नौतपा के नौवें दिन से राहत की उम्मीद की जा रही है। बीते दिनों में हुई बारिश ने तापमान को कुछ हद तक कम किया है। हालांकि, कुछ जिलों में भीषण गर्मी जारी रहेगी और यलो अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के लोगों को सलाह दी जाती है कि वे इस मौसम में सतर्क रहें और गर्मी से बचने के उपाय करें। आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव की संभावना बनी हुई है, जिससे लोगों को और राहत मिल सकती है।

ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन पर 48.2 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ सिरसा तीसरे दिन भी देश में सबसे गर्म स्थान रहा। वहीं उत्तर प्रदेश का झांसी 46.9 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरे स्थान पर और हरियाणा का रोहतक तथा राजस्थान का श्रीगंगानगर 46.2 डिग्री सेल्सियस के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

जानकारी के अनुसार, हरियाणा में 4 जून तक मौसम में कोई विशेष बदलाव नहीं देखा जाएगा। आज राज्य के उत्तरी हरियाणा के जिलों को छोड़कर 13 जिलों में भीषण गर्मी के साथ गरज और चमक के साथ बादल छाए रहेंगे। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी और कुछ जिलों में बूंदाबांदी से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

राहत की उम्मीद

प्रदेश में नौतपा के नौवें दिन से लोगों को राहत मिलने की संभावना है। पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश ने तापमान को कुछ हद तक नियंत्रित किया है, जिससे नागरिकों को थोड़ी राहत महसूस हुई है। हालांकि, सिरसा लगातार तीसरे दिन भी देश में सबसे गर्म स्थान बना रहा, जहां 48.2 डिग्री सेल्सियस का अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।

गर्मी का प्रभाव

उत्तर प्रदेश का झांसी 46.9 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि हरियाणा का रोहतक और राजस्थान का श्रीगंगानगर 46.2 डिग्री सेल्सियस के साथ तीसरे स्थान पर रहे। मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा में 4 जून तक मौसम में कोई विशेष बदलाव नहीं आएगा। राज्य के उत्तरी हरियाणा के जिलों को छोड़कर 13 जिलों में भीषण गर्मी के साथ गरज और चमक के साथ बादल छाए रहेंगे।

आज का मौसम: जानें संपूर्ण भारत का 2 जून 2024 का मौसम पूर्वानुमान

अलर्ट जारी

हरियाणा के कई जिलों को अलर्ट पर रखा गया है, जिनमें महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी और चरखी दादरी शामिल हैं। पानीपत, सोनीपत और रोहतक में दिन और रात में भीषण गर्मी पड़ेगी, इसलिए इन जिलों में भी यलो अलर्ट जारी किया गया है।

FAQs

1. नौतपा क्या है? नौतपा भारतीय उपमहाद्वीप में गर्मी का वह समय है जब तापमान बहुत अधिक होता है और नौ दिनों तक भीषण गर्मी पड़ती है।

2. नौतपा के दौरान किन जिलों में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है? सिरसा, झांसी, रोहतक और श्रीगंगानगर जैसे जिलों में नौतपा के दौरान सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है।

3. हरियाणा के कौन-कौन से जिले अलर्ट पर हैं? महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी और चरखी दादरी अलर्ट पर हैं।

4. क्या बारिश से तापमान में कमी आएगी? हाँ, बारिश से तापमान में थोड़ी कमी आएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now