मौसम पूर्वानुमान

Haryana Mausam: फिर गर्मी के चपेट में हरियाणा, 46.8 डिग्री तापमान दर्ज, जानें कब होगी बारिश?

×

Haryana Mausam: फिर गर्मी के चपेट में हरियाणा, 46.8 डिग्री तापमान दर्ज, जानें कब होगी बारिश?

Share this article

Haryana Mein Barish Kab Hogi : हरियाणा में एक बार फिर गर्मी का प्रकोप तेज हो गया है। बुधवार को नूंह में अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन का अब तक का सबसे अधिक तापमान है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक प्रदेश में हीटवेव की चेतावनी जारी की है।

तापमान में इजाफा, लू का प्रकोप

पिछले कुछ दिनों से हरियाणा में तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। बुधवार को प्रदेश के कई शहरों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। नूंह के अलावा, सोनीपत के जगदीशपुरा में 46 डिग्री, रोहतक में 46.1 डिग्री, हिसार में 45.8 डिग्री, गुरुग्राम में 45.2 डिग्री और चंडीगढ़ में 44.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, 12 से 15 जून 2024 तक हरियाणा और चंडीगढ़ में हीटवेव का प्रकोप जारी रहेगा। इस दौरान, दक्षिणी और पश्चिमी हरियाणा के कुछ हिस्सों में तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वहीं, चंडीगढ़ सहित हरियाणा और पंजाब के उत्तरी हिस्सों में तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

सूखे का खतरा

लगातार बढ़ रही गर्मी और लू के कारण हरियाणा में सूखे का खतरा भी बढ़ गया है। प्रदेश में कई जगहों पर पानी की कमी हो रही है। चंडीगढ़ में सुखना लेक का पानी सूखने लगा है और जमीन में दरारें पड़ने लगी हैं।

स्वास्थ्य के लिए खतरा

तेज गर्मी और लू लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी खतरा पैदा कर रही है। गर्मी से हीट स्ट्रोक, लू लगना, प्यास लगना, थकान, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

सावधानियां बरतें

गर्मी से बचाव के लिए लोगों को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। घर से बाहर निकलते समय टोपी, छाता और ढीले-ढाले कपड़े पहनें। भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें। बाहर निकलने से पहले मौसम का पूर्वानुमान देख लें। बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों का विशेष ध्यान रखें।

आगे का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक हरियाणा में गर्मी का प्रकोप जारी रहने की संभावना है। 16 जून से तापमान में थोड़ी कमी आ सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now