मौसम पूर्वानुमान

हरियाणा के नूह, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर जिलों में अगले तीन घंटों में बारिश; 8.15 बजे जारी हुआ पूर्वानुमान

×

हरियाणा के नूह, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर जिलों में अगले तीन घंटों में बारिश; 8.15 बजे जारी हुआ पूर्वानुमान

Share this article

हकृवि -भारत मौसम विज्ञान विभाग : अल्पअवधि मौसम पूर्वानुमान : 30.06.2024 @ रात्रि 8.15 बजे जारी अगले तीन घंटों में नूह, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर जिलों में कहीं-कहीं तेज हवायों व गरजचमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

Monsoon Rain Latest Updates 30 June: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मॉनसून को लेकर नई जानकारी दी है। आईएमडी का कहना है कि आने वाले दिनों में उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत में बहुत भारी वर्षा हो सकती है। इस दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी वर्षा की भी भविष्यवाणी की गई है।

मौसम विभाग ने कहा कि वर्तमान में कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है, जो उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों के करीब है। उत्तर प्रदेश के उत्तर-पश्चिम हिस्से से निम्न दबाव वाले क्षेत्र की एक प्रणाली बन गई है। आईएमडी ने कहा कि मौसम की इन प्रणालियों के कारण 4 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है।

छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्र, झारखंड और ओडिशा में 30 जून को और बिहार में 30 जून से दो जुलाई तक भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने इस दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी वर्षा का भी अनुमान जताया है।

आईएमडी ने यह भी कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आगे बढ़ गया है। आईएमडी ने कहा कि अगले दो से तीन दिन में पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब के अधिकांश हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष इलाकों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now