मौसम पूर्वानुमान

उत्तर भारत में फिर लू और गर्मी का कहर; केरल में भारी बारिश, देखें कैसा है मौसम का मिजाज

×

उत्तर भारत में फिर लू और गर्मी का कहर; केरल में भारी बारिश, देखें कैसा है मौसम का मिजाज

Share this article

Aaj ka mausam : देशभर में इस समय गर्मी अपने चरम पर है, जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग (IMD) ने राजधानी दिल्ली में सोमवार को बादल छाए रहने, अलग-अलग स्थानों पर गर्म हवाएं चलने, धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश (Rain Alert) होने की संभावना जताई है। इसी के साथ 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है।

हरियाणा और पंजाब में भीषण गर्मी

हरियाणा और पंजाब के कई स्थानों पर रविवार को भी भीषण गर्मी पड़ी। सिरसा (Sirsa) में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे यह राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा। राज्य के अन्य स्थानों में भिवानी में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तर भारत में लू का कहर

उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों में लू के चलते कई लोगों को जान गंवानी पड़ी और पूर्वोत्तर में बाढ़ व भूस्खलन ने लाखों लोगों को प्रभावित किया। इस सप्ताह असम और मणिपुर में अचानक बाढ़ आई और मिजोरम और मेघालय में चक्रवात ‘रेमल’ के कारण भूस्खलन हुआ। जलवायु परिवर्तन के कारण भारत में वसंत ऋतु की अवधि कम हो रही है, और सर्दियां तेजी से गर्मियों जैसी स्थितियों में बदल रही हैं।

केरल में भारी बारिश

दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण केरल के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो रही है। राज्य के एर्णाकुलम जिले में ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है। मौसम की चेतावनी के मद्देनजर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लोगों को पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन के संभावित खतरों के प्रति आगाह किया है। यदि आवश्यक हो तो वे सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। जर्जर घरों में रहने वाले लोगों को भी सुरक्षित स्थानों पर चले जाना चाहिए।

राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश

राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों में गरज के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई जिससे तापमान में गिरावट आई। लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली। कहीं-कहीं तेज हवाएं तथा हल्की-मध्यम बारिश होने का भी अनुमान है।

गर्म हवाओं और धूल भरी आंधी का प्रभाव

दिल्ली और उत्तर भारत में गर्म हवाओं और धूल भरी आंधी का असर देखा जा रहा है। इससे लोगों को श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। बच्चों, बुजुर्गों और अस्थमा के रोगियों को विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। घर से बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग करें और आंखों को धूल से बचाने के लिए चश्मे का प्रयोग करें।

आगे का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में गर्म हवाओं और धूल भरी आंधी की संभावना जताई है। साथ ही कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का भी अनुमान है, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट आ सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now