मौसम पूर्वानुमान

Heavy Rain Alert: इन जिलों में आज भयंकर बारिश की संभावना, अगले कुछ घंटों में बदलेगा मौसम

×

Heavy Rain Alert: इन जिलों में आज भयंकर बारिश की संभावना, अगले कुछ घंटों में बदलेगा मौसम

Share this article

Heavy Rain Alert: भारत में मॉनसून (Monsoon 2024) की अच्छी बारिश (Rain) हो रही है। उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में मानसून (Monsoon) ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) पूरे उत्तर प्रदेश में आगे बढ़ रहा है। 30 जून को पूरे प्रदेश में मानसून (Monsoon) की अच्छी बारिश दर्ज की गई है। इसी के साथ मौसम विभाग (IMD Alert) ने अगले तीन दिनों का अलर्ट जारी किया है।

कानपुर मंडल (CSA Weather Alert) में भारी से अति भारी बारिश (Heavy Rain Alert)

मौसम विभाग (IMD Alert) के अनुसार, अगले तीन दिनों तक कानपुर मंडल (CSA Weather Alert) में मानसून (Monsoon) की भारी से अति भारी बारिश (Heavy Rain Alert) होने की संभावना है।

चंद्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (CSA Weather) के वरिष्ठ मौसम एवं कृषि वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने किसानों के लिए चेतावनी जारी की है। उन्होंने बताया है कि अगले तीन दिनों तक कानपुर मंडल (CSA Weather) में भारी से अति भारी बारिश (Heavy Rain Alert) होने की संभावना है।

किसानों के लिए सलाह

भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण खेतों में पानी भरने की संभावना है। इससे फसलों को नुकसान हो सकता है। किसानों को सलाह दी गई है कि वे अपने खेतों से पानी निकासी की व्यवस्‍था सुनिश्चित कर लें।

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि अगर किसी भी फसल में पानी दो से तीन दिन तक जमा रहता है तो उसमें 30 प्रतिशत नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है।

किसानों को पानी निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए

खेतों में नालियों की सफाई कर लें।
खेतों के आसपास मिट्टी का ढलान बनाकर पानी को बाहर निकलने का रास्ता दें।
यदि संभव हो तो खेतों में ऊंची क्यारियां बना लें।
जल निकासी के लिए पंप का इस्तेमाल करें।

मौसम विभाग (IMD) की अपडेट

मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि अगले कुछ दिनों तक उत्तर प्रदेश में मानसून (Monsoon) सक्रिय रहेगा। इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश (Heavy Rain Alert) हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में मानसून (Monsoon 2024) की अच्छी बारिश (Rain) हो रही है। अगले तीन दिनों तक कानपुर मंडल (CSA Weather Alert) में भारी से अति भारी बारिश (Heavy Rain Alert) होने की संभावना है। किसानों को सलाह दी गई है कि वे अपने खेतों से पानी निकासी की व्यवस्‍था सुनिश्चित कर लें।

एमपी-राजस्थान में बारिश का प्रसार:

मध्य प्रदेश में मॉनसून ने पहले ही दस्तक दे दी थी, जिसके चलते राज्य के कई इलाकों में बारिश जारी रही और कई जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी भी है। राजस्थान में 3 जुलाई तक कहीं येलो तो कहीं ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है। इन जगहों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी है।

बिहार में भी झमाझम बारिश:

बिहार में पटना समेत लगभग सभी जिलों में झमाझम बारिश जारी है। यह मंजर कल दोपहर से शुरू हुआ जो आज सुबह भी जारी रहेगा।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान:

अमेरिकी मौसम विभाग ने जून के शुरुआत में भविष्यवाणी की थी कि भारत में इस साल अच्छी बारिश होगी। उसने जुलाई और उसके बाद अगस्त-सितंबर में अच्छी बरसात की उम्मीद जताई थी। मौसम विभाग के अनुसार, इस बार मॉनसून की गति धीमी है, लेकिन बारिश अच्छी होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now