मौसम पूर्वानुमान

IMD Monsoon Update : इंतजार हुआ खत्म! किसी भी वक्त धमाकेदार एंट्री ले सकता है मानसून

×

IMD Monsoon Update : इंतजार हुआ खत्म! किसी भी वक्त धमाकेदार एंट्री ले सकता है मानसून

Share this article

Monsoon 2024 Alert: 2024 का मानसून अलर्ट: राजस्थान में मानसून को लेकर मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है। विभाग के अनुसार आगामी 2-3 दिनों में उड़ीसा, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों में मानसून आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। यहां मानसून के कभी भी दस्तक देने का अनुमान है। वहीं पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में 24 जून से मानसून पूर्व की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

कोटा में झमाझम बारिश मंगलवार की रात कोटा शहर में झमाझम बारिश हुई। तेज हवाओं के साथ बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। बारिश का सिलसिला रात 9 बजे से शुरू होकर कभी तेज तो कभी धीमी बारिश के रूप में जारी रहा। बिजली की तेज गर्जना भी सुनाई दी। बीच-बीच में तेज हवाएं भी चलती रहीं। यह बारिश का दौर रात 11 बजे तक जारी रहा। मौसम विभाग का कहना है कि अब तेज हवा और बारिश का दौर यूं ही चलता रहेगा।

बिजली व्यवस्था का हाल पहली ही बारिश में केईडीएल की बिजली व्यवस्था की पोल खुल गई। मरम्मत के नाम पर रोजाना बिजली बंद की जाती है, लेकिन बारिश में कई कॉलोनियों की बिजली गुल हो गई। केईडीएल कंपनी के कर्मचारी बिजली व्यवस्था सुधारने में जुटे रहे और एक-एक कर कॉलोनियों की बिजली व्यवस्था बहाल की गई।

मकान गिरा, बिजली के खंभे उखड़े झालावाड़ जिले की झालरापाटन तहसील के गांव झूमकी में तेज आंधी और मूसलाधार बारिश से काफी नुकसान हुआ। गांव में बिजली के 10 खंभे क्षतिग्रस्त हो गए और दो ट्रांसफार्मर जल गए, जिससे विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। तेज हवा और बारिश से एक मकान ढह गया। मूसलाधार बारिश से सड़कों पर पानी भर गया और घरों में पानी घुस गया।

इस हास्यपूर्ण मौसम कथा में, मानसून का आना एक भव्य फिल्म की तरह लगता है, जिसमें नायक की एंट्री बड़े धूमधाम से होती है। हर किसी को गर्मी से राहत मिली और बारिश ने मानो पूरी फिल्म को नया मोड़ दे दिया। तो, छाते तैयार रखें और इन घटनाओं का मजा लें, क्योंकि मौसम का यह रोमांचक सफर अभी जारी रहेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now