मौसम पूर्वानुमान

Monsoon 2024: देशभर में मानसून से बदला मौसम, मौसम विभाग ने जारी किया तेज बारिश का अलर्ट

×

Monsoon 2024: देशभर में मानसून से बदला मौसम, मौसम विभाग ने जारी किया तेज बारिश का अलर्ट

Share this article

Monsoon 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, एनसीआर में अगले 7 दिनों तक चमक, गरज और बारिश की संभावना है। 30 जून से मानसून दिल्ली-एनसीआर (Monsoon 2024 in Delhi NCR) में दस्तक दे सकता है।

बारिश और आंधी से मिलेगी गर्मी से निजात

मौसम विभाग के मुताबिक, एनसीआर में 27 जून से 2 जुलाई तक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। इस दौरान, आसमान में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। साथ ही, तेज हवाएं भी चल सकती हैं। इन मौसमी बदलावों से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 7 दिनों तक एनसीआर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही बना रहेगा। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

27 जून से रोजाना 1 डिग्री गिरेगा तापमान

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि 27 जून से 2 जुलाई तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में रोजाना 1-1 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी।

30 जून से मानसून की दस्तक

मौसम विभाग के अनुसार, 30 जून से मानसून दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दे सकता है।

उत्तर प्रदेश में भी बारिश

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून जल्द ही पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहुंच जाएगा।

केरल में भारी बारिश से तबाही

इस बीच, केरल में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण भारी तबाही हुई है। कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं, पेड़ उखड़ गए हैं और नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। समुद्र की ऊंची लहरों ने तटीय इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया है।

बिहार में मानसून की बेरुखी

बिहार में अभी तक मानसून की दस्तक नहीं हुई है। किसानों को धान की रोपाई के लिए पानी नहीं मिल रहा है। मौसम विभाग ने आषाढ़ में सामान्य से कम बारिश होने की आशंका जताई है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • एनसीआर में बारिश और आंधी के दौरान सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें।
  • तेज हवाओं के दौरान पेड़ों के नीचे खड़े होने से बचें।
  • नदियों और जलस्रोतों के किनारे न जाएं।
  • यदि आप बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रहते हैं, तो प्रशासन के निर्देशों का पालन करें।

एनसीआर में अगले 7 दिनों तक मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। बारिश और आंधी से तापमान में गिरावट दर्ज होगी। 30 जून से मानसून दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दे सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now