मौसम पूर्वानुमान

Monsoon 2024: मानसून को लेकर आई बड़ी खबर, उत्तर भारत में राहत की उम्मीद

×

Monsoon 2024: मानसून को लेकर आई बड़ी खबर, उत्तर भारत में राहत की उम्मीद

Share this article

Monsoon 2024 Update : दक्षिण भारत के लिए अच्छी खबर! अगले दो दिनों में मानसून के जोर पकड़ने की उम्मीद है, जिससे इस क्षेत्र में बहुत जरूरी बारिश होगी। जबकि दक्षिण में मूसलाधार बारिश हो रही है, देश के अन्य हिस्सों में मानसून की गतिविधियां अलग-अलग होंगी।

अगले कुछ दिनों में तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की उम्मीद है। बारिश में यह उछाल मानसून को उत्तर की ओर आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण रूप से मदद करेगा। मानसून के जल्द ही पूरे लक्षद्वीप को कवर करने और कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों और तमिलनाडु के कुछ इलाकों तक पहुंचने की उम्मीद है।

इस बीच, उत्तर पूर्व भारत में भारी बारिश जारी है, जिससे गर्मी से राहत मिली है और सिक्किम और पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों में अच्छी स्थिति बनी हुई है। हालांकि, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल को मानसून (Monsoon 2024) के आगमन के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। इन क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि हल्की रहने की उम्मीद है, जिससे मानसून के आगे बढ़ने में कुछ दिनों की देरी हो सकती है।

दिलचस्प बात यह है कि पूर्वी भारत में तय समय से आगे होने के बावजूद, मानसून अभी बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल को बायपास करता हुआ दिख रहा है। इन इलाकों में कम से कम एक हफ़्ते तक कोई खास बारिश होने की संभावना नहीं है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के निवासियों को चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। जैसा कि अनुमान लगाया गया था, इन राज्यों में धूल भरी आंधी, गरज के साथ बारिश होगी।

इन मौसमी घटनाओं ने पहले ही अधिकतम तापमान में उल्लेखनीय गिरावट ला दी है, जिससे बहुत ज़रूरी राहत मिली है। अगले दो दिनों में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश जारी रहने की उम्मीद है। यहाँ तक कि दिल्ली में भी दोपहर या शाम को हल्की गरज के साथ बारिश हो सकती है।

आगे देखते हुए, 4 जून के आसपास पहाड़ों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आने की उम्मीद है। इस मौसम प्रणाली के कारण 4 जून से 6 जून के बीच पहाड़ों में बारिश का एक और दौर शुरू हो सकता है। इस अवधि के दौरान पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों में भी बारिश होने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now