मौसम पूर्वानुमान

मानसून 2024: भारी बारिश से देशभर में जलभराव की स्थिति

×

मानसून 2024: भारी बारिश से देशभर में जलभराव की स्थिति

Share this article
Imd orange alert for up bihar heavy rainfall weather forecast weather today weather news today India News in Hindi Latest India News Updates
#image_title

Weather News: इस समय पूरे देश में मानसून का जोर है और ज्यादातर जगहों पर मध्यम से भारी बारिश हो रही है। उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर गंभीर स्थिति बनी हुई है। पहाड़ों पर भूस्खलन की घटनाएं बढ़ गई हैं और मैदानी इलाकों में नदियों के जलस्तर में वृद्धि होने से कई गांवों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। राहत के रूप में आई बारिश अब आफत बनती जा रही है। मौसम की मार इस सप्ताह भी जारी रहने के आसार हैं।

अगले पांच दिन का मौसम

आईएमडी (भारत मौसम विज्ञान विभाग) ने अगले पांच दिनों के मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी दी है:

  • उत्तर भारत: उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  • मध्य भारत: मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और विदर्भ में भारी बारिश की संभावना है।
  • हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश: उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश में 12 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है।

प्रमुख स्थानों पर बारिश की जानकारी

स्थानतारीखबारिश की संभावना
हरियाणा और विदर्भ10 जुलाईभारी बारिश
मध्य प्रदेश13 जुलाईभारी बारिश
पूर्वी उत्तर प्रदेश13 जुलाईभारी बारिश
पूर्वी राजस्थान10-11 जुलाईभारी बारिश
छत्तीसगढ़11-13 जुलाईभारी बारिश
झारखंड12-13 जुलाईबहुत भारी बारिश
ओडिशा13 जुलाईबहुत भारी बारिश
बिहार13 जुलाईबहुत भारी बारिश

पश्चिम और दक्षिण भारत में बारिश

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, केरल, माहे, लक्षद्वीप, कर्नाटक, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, रायलसीमा में बारिश हो सकती है। कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में 13 जुलाई तक बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

मुंबई के लिए राहत

भारी बारिश के कारण भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई सोमवार को थम सी गई थी। हालांकि, मंगलवार को बारिश की तीव्रता में कमी आई। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में शहर और उपनगरों में रुक-रुक कर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 31 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

महत्वपूर्ण बातें

  • बारिश की वजह से देश के विभिन्न हिस्सों में जलभराव और भूस्खलन की घटनाएं बढ़ रही हैं।
  • आईएमडी ने अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
  • प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है।

मानसून 2024 ने अपने व्यापक प्रभाव से पूरे देश को प्रभावित कर दिया है। अगले कुछ दिनों तक बारिश के इस दौर के जारी रहने की संभावना है, इसलिए सभी को सतर्क और सुरक्षित रहने की जरूरत है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now