मौसम पूर्वानुमान

Monsoon 2024: दिल्ली, राजस्थान समेत इन राज्यों में मौसम को लेकर नया अपडेट जारी, फटाफट देखें आपके शहर का मौसम

×

Monsoon 2024: दिल्ली, राजस्थान समेत इन राज्यों में मौसम को लेकर नया अपडेट जारी, फटाफट देखें आपके शहर का मौसम

Share this article

Monsoon 2024: देश में मौसम परिवर्तनशील है। खासकर उत्तर भारत के राज्यों में, जहां मौसम में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। जून महीने के अंतिम सप्ताह में बिहार और मध्य प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है। वहीं, भीषण गर्मी से झुलस रही दिल्ली के कुछ इलाकों में सोमवार को तेज बारिश हुई, जिससे कुछ देर के लिए मौसम सुहाना हो गया। हालांकि, कुछ घंटे बाद ही धूप निकलने से उमस होने लगी।

दिल्ली का मौसम: येलो अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि सोमवार को दिल्ली में दिनभर बादल छाए रहेंगे। आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, 24 से 29 जून तक तापमान 39 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।

दिल्ली के दरवाजे पर मानसून

दिल्ली में मानसून आमतौर पर 30 जून तक आता है, लेकिन ताजा मौसम को देखते हुए इस बार दिल्ली में मानसून 30 जून से पहले आ सकता है। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में आगे कुछ दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में मौसम की ताजा स्थिति

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बीते दिनों से भीषण गर्मी और लू से राहत मिली है। कहीं-कहीं यूपी में बारिश और गर्मी दोनों का सिलसिला जारी है, वहीं कहीं तेज बारिश हो रही है। राजधानी लखनऊ में भी सोमवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके बाद आने वाले दिनों में तेज बारिश हो सकती है।

पश्चिमी और पूर्वी यूपी में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, 24 जून यानी आज उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कहीं-कहीं और पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। 25 जून को पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर और पूर्वी यूपी में अनेक स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं।

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में कैसा रहेगा मौसम?

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में हीटवेव की संभावना है, लेकिन यह बहुत परेशान नहीं करेगी। 27 जून तक यहां ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। हालांकि, बारिश को लेकर मौसम विभाग ने कोई अलर्ट जारी नहीं किया है।

मध्य प्रदेश और राजस्थान में मानसून का असर

राजधानी भोपाल समेत मध्य प्रदेश के 26 जिलों में रविवार को मानसून पहुंच चुका है। इसके बाद प्रदेशवासियों को गर्मी से काफी राहत मिली है। आज भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट है। इनमें बैतूल, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और पांढुर्णा जिला में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश

राजस्थान की बात करें तो जयपुर समेत कई हिस्सों में मानसूनी बारिश हुई है। अभी यहां मानसून ने दस्तक नहीं दी है, लेकिन प्री-मानसून ने पूरा माहौल बना दिया है।

मानसून को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट

आईएमडी की वैज्ञानिक सोमा सेन ने सोमवार को कहा, “हमें उम्मीद है कि अगले 3-4 दिनों में गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार में मानसून आगे बढ़ेगा। हल्की आंधी जारी रहेगी। लू की स्थिति में काफी कमी आई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, बिहार से अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति की सूचना मिलने की संभावना है। अगले 3-4 दिनों में हल्की आंधी आ सकती है।”

बिहार में मानसून की स्थिति

बिहार में मानसून पूरी तरह से पहुंच गया है और यहां खूब बारिश हो रही है। स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार, यह उत्तरी सीमा के रक्सौल को कवर कर चुका है। एक-दो दिनों में प्रदेश के अन्य हिस्सों में पहुंचने की संभावना है, जबकि अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, वैशाली, गोपालगंज, भागलपुर, बांका और आस-पास के हिस्सों में बारिश हो सकती है। मंगलवार से बिहार में बारिश की गतिविधियां और बढ़ने की उम्मीद है।

इन राज्यों में रेड अलर्ट

अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कर्नाटक में, 23 और 24 को गुजरात क्षेत्र में, 23-25 ​​के दौरान केरल और माहे में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 23 को मराठवाड़ा, 23 और 24 को सौराष्ट्र और कच्छ, 25 को गुजरात, 24 और 25 को तमिलनाडु में, 26 और 27 को केरल और माहे में और 25 से 27 जून के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग ने दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है।

अन्य राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, “दक्षिण पश्चिम मॉनसून अरब सागर, गुजरात राज्य के कुछ और हिस्सों, महाराष्ट्र के शेष हिस्सों, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों, ओडिशा के शेष हिस्सों और झारखंड के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है।” अधिकारियों ने कहा कि मानसून 25 जून तक सौराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों और 30 जून तक पूरे राज्य को कवर कर लेगा।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, बोटाद, भावनगर और अमरेली जिलों सहित सौराष्ट्र क्षेत्र के कुछ हिस्सों और दक्षिण गुजरात के वलसाड, नवसारी और सूरत जिलों में रविवार को हल्की बारिश हुई। आईएमडी ने अगले सप्ताह गुजरात के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now