मौसम पूर्वानुमान

Monsoon: UP-बिहार समेत उत्तर भारत में फिर लौट आई गर्मी, IMD ने बताया कहां-कहां होगी बारिश?

×

Monsoon: UP-बिहार समेत उत्तर भारत में फिर लौट आई गर्मी, IMD ने बताया कहां-कहां होगी बारिश?

Share this article

Weather Today, New Delhi: भारत इस समय दो अलग-अलग मौसमों का अनुभव कर रहा है। जहाँ एक ओर उत्तर भारत में भयंकर गर्मी का प्रकोप जारी है, वहीं दूसरी ओर पश्चिम और दक्षिण भारत के कई राज्यों में मानसून (Monsoon 2024) की बारिश हो रही है। दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान जैसे राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चढ़ गया है, जिससे लोगों का जीना मुहाल हो गया है।

उत्तर भारत में लू का कहर

दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में लू का कहर जारी है। इन राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जिससे लोग तीव्र गर्मी और लू से परेशान हैं। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, इन राज्यों में अगले कुछ दिनों तक लू का प्रकोप जारी रहने की संभावना है।

दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी

दिल्ली में भी सोमवार को अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से 3.5 डिग्री अधिक है। आईएमडी ने मंगलवार के लिए ऑरेंज अलर्ट (Heat Orange Alert) जारी किया है। मौसम विभाग ने मंगलवार को दिन में आसमान साफ ​​रहने और लू चलने और 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

पश्चिम और दक्षिण भारत में मानसून की बारिश

वहीं, पश्चिम और दक्षिण भारत के कई राज्यों में मानसून (Monsoon 2024 Update) की बारिश हो रही है। गोवा, महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में आज यानी 11 जून को बारिश हो सकती है।

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड में भी गरज के साथ बारिश हो सकती है।

पूर्वी और उत्तर भारत में तापमान में वृद्धि

आईएमडी के अनुसार, पूर्वी और उत्तर भारत में अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। यूपी-बिहार और झारखंड में गर्म हवाएं चलेंगी और दिन में पारा 40 पार ही रहेगा।

आगे के लिए क्या है संभावना?

आईएमडी के अनुसार, उत्तर भारत में अभी राहत की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, पंजाब, मध्य प्रदेश, और झारखंड में लू की स्थिति बनी रहेगी।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

दक्षिण ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण गुजरात, मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और दक्षिण-पूर्व राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू से लेकर भीषण लू चल सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now