मौसम पूर्वानुमान

Monsoon in India: भयंकर बारिश लेकर आ रहा है मानसून, इन 11 राज्यों में 5 दिनों तक होगी झमाझम बारिश

×

Monsoon in India: भयंकर बारिश लेकर आ रहा है मानसून, इन 11 राज्यों में 5 दिनों तक होगी झमाझम बारिश

Share this article

Monsoon in India: महाराष्ट्र में इस सप्ताह अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है, जिससे राज्य के सभी क्षेत्रों में जल संकट कम होने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सूचित किया है कि केरल समेत कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावनाएं हैं। इससे मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे गर्मी से तबाह हुए राज्यों को राहत मिल सकती है।

गुजरात में मॉनसून की प्रगति

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून ने दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में 11 जून को जल्दी पहुंचकर कई दिनों तक ठहरने के बाद राज्य में आगे बढ़ना शुरू कर दिया है। IMD के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों में गुजरात और उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों में मॉनसून के पहुंचने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

IMD के मौसम बुलेटिन के मुताबिक, “दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून अब अरब सागर, गुजरात राज्य के कुछ और हिस्सों, महाराष्ट्र के शेष हिस्से, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा के शेष हिस्सों और झारखंड के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ चुका है।”

उत्तर और पश्चिम भारत में बारिश की संभावना

IMD ने बताया है कि अगले तीन-चार दिनों में उत्तर और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भी मॉनसून के आगमन के लिए स्थितियां अनुकूल हैं। इसमें गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं।

गुजरात में भारी बारिश

दक्षिण गुजरात के तापी जिले में रविवार सुबह 6.30 बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में भारी बारिश हुई है। इस दौरान दक्षिण गुजरात के कई स्थानों और उत्तर गुजरात तथा सौराष्ट्र में भी अलग-अलग स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है। IMD ने अगले सप्ताह गुजरात के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान जारी किया है।

कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में बारिश के आसार

कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र घाट इलाकों और कर्नाटक में अगले पांच दिनों तक बारिश के आसार बने हुए हैं। वहीं, गुजरात में 24 जून तक, केरल और माहे में 25 जून तक, तमिलनाडु में 25 जून तक अच्छी बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में व्यापक बारिश

अगले पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में तेज आंधी तूफान और बिजली के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है। इससे इन राज्यों में तापमान में गिरावट और जल संकट की स्थिति में सुधार की उम्मीद है।

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून की प्रगति

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून आमतौर पर 15 जून को गुजरात में प्रवेश करता है और 20 जून तक अहमदाबाद और सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में पहुंचता है। यह 25 जून तक सौराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों और 30 जून तक पूरे राज्य में पहुंच जाता है।

आगामी मौसम पूर्वानुमान 

अगले कुछ दिनों में देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश के पूर्वानुमान के साथ, किसानों और जल संसाधनों के प्रबंधन के लिए यह एक महत्वपूर्ण समय है। IMD ने विभिन्न राज्यों के लिए पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि मॉनसून की बारिश से जल स्तर में सुधार होगा और कृषि कार्यों में तेजी आएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now