मौसम पूर्वानुमान

Monsoon Update 2024: दिल्लीवालों की चौखट पर खड़ा मानसून, UP-बिहार में भी होगी तेज बारिश

×

Monsoon Update 2024: दिल्लीवालों की चौखट पर खड़ा मानसून, UP-बिहार में भी होगी तेज बारिश

Share this article

Monsoon Update 2024: देश में भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलने लगी है। मानसून ने देश के कई हिस्सों में दस्तक दे दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में उत्तरी अरब सागर, गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के अतिरिक्त क्षेत्रों में भी मानसून के आगे बढ़ने का अनुमान है। अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिमी तट और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में मानसून की तारीख अनिश्चित

मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार को प्री-मानसून बारिश के कारण राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान लगातार दूसरे दिन 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा, लेकिन नमी का स्तर ऊंचा रहा।

मौसम एजेंसी ने अगले तीन से चार दिनों में देश के कई हिस्सों में मॉनसून के आगमन की घोषणा की है, लेकिन दिल्ली के मानसून आने की तय तारीख नहीं बताई है। इससे संकेत मिलता है कि मानसून अपनी सामान्य तिथि 27 जून को नहीं पहुंचेगा।

दिल्ली में कब आएगा मानसून

मौसम विभाग ने राजधानी के लिए सात दिन के पूर्वानुमान में महीने के अंत तक बारिश की संभावना जताई है। मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि महीने के आखिरी दो दिनों में बारिश तेज होने की उम्मीद है, जो मानसून के आगमन का संकेत हो सकता है।

बिहार में बारिश की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में अगले दो-तीन दिनों में राज्य के अधिकतर जिलों में आंधी के साथ बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। उत्तर बिहार में बारिश की तीव्रता में तेजी आएगी, जबकि दक्षिण बिहार में आंधी और बिजली गिरने की घटनाओं में बढ़ोतरी होगी।

पटना सहित कुछ जगहों पर बारिश के प्रबल आसार हैं। इधर, मौसम विभाग ने गुरुवार को सुपौल, अररिया और किशनगंज में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इस हफ्ते अधिकतर जिलों में उमस बढ़ेगी, लेकिन हीट वेव और प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी।

यूपी में कैसा रहेगा मौसम

यूपी में प्रवेश करने के 24 घंटे बाद बुधवार को भी मानसून ठिठका रहा। इस बीच कई शहर में दिनभर बादलों की आवाजाही लगी रही। इससे लोगों को उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ी, हालांकि इस दौरान तापमान में गिरावट भी देखी गई।

मौसम विभाग ने लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, कानपुर देहात, कानपुर नगर समेत कई जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी की चेतावनी जारी की है। इसी तरह पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, गोंडा, बस्ती, आजमगढ़, गोरखपुर समेत कई जिलों में आंधी तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी है।

अन्य राज्यों के मौसम का हाल

स्काइमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है। सिक्किम, असम, मेघालय, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now