मौसम पूर्वानुमान

अगले 3-4 दिनों में पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में मानसून पहुंचेगा, 28 जून तक दिल्ली में बारिश बढ़ेगी: आईएमडी

×

अगले 3-4 दिनों में पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में मानसून पहुंचेगा, 28 जून तक दिल्ली में बारिश बढ़ेगी: आईएमडी

Share this article

Monsoon Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण गर्मी से राहत के तौर पर इस सप्ताह के अंत में इस क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अपने नवीनतम पूर्वानुमान में कहा है कि 28 और 29 जून को उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी।

आईएमडी ने कहा कि अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तरी अरब सागर, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, राजस्थान के कुछ और हिस्सों, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के शेष हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों, पंजाब के उत्तरी हिस्सों और हरियाणा के उत्तरी हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है।

आईएमडी ने 26 और 27 जून को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

इन क्षेत्रों में 28-30 जून के दौरान व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश के साथ बारिश बढ़ने की उम्मीद है। उत्तराखंड में 28-30 जून के दौरान कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी 28, 29 और 30 जून को कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

26 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, 27 और 28 जून को ओडिशा, 27-30 जून के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड,

28-30 जून के दौरान मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने 27 और 28 जून को कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, 26 और 27 जून को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे और 26 जून को तमिलनाडु में भी कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की चेतावनी दी है।

भारत में लू की स्थिति और तापमान

आईएमडी ने कहा है कि 26 जून को पंजाब के कुछ स्थानों पर लू की स्थिति रहने की संभावना है और उसके बाद यह कम हो जाएगी।

मंगलवार को देश भर में सबसे ज़्यादा तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस जैसलमेर (पश्चिमी राजस्थान) में दर्ज किया गया, जबकि पंजाब और पश्चिमी बिहार के कुछ इलाकों में लू की स्थिति देखी गई।

मंगलवार को पंजाब और पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों और हरियाणा, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पश्चिमी बिहार और उत्तर-पश्चिमी झारखंड के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 40-43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। इन इलाकों में तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ज़्यादा रहा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now