मौसम पूर्वानुमान

Monsoon Update: इन राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट! जानें मानसून 2024 की ताज़ा स्थिति

×

Monsoon Update: इन राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट! जानें मानसून 2024 की ताज़ा स्थिति

Share this article

Monsoon 2024 Latest Update: मानसून 2024 की शुरुआत धीमी गति से हो रही है, लेकिन अगले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ, चक्रवाती हवाएं और ट्रफ एक्टिव होने से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। आइये जानते है इस साल मानसून कब आएगा? – 2024 Mein Monsoon Kab Aayega?

इन क्षेत्रों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान राज्यों में अगले कुछ दिनों तक झमाझम बारिश होगी।
पूर्वी मध्य प्रदेश और कोमोरिन क्षेत्र के बीच उत्तर-दक्षिण ट्रफ, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक पर चक्रवाती हवा और पश्चिम उत्तर प्रदेश से दक्षिण असम तक चलने वाले पूर्व-पश्चिम ट्रफ के संयोजन से पूरे मध्य भारत में छिटपुट से लेकर भारी बारिश होगी।

महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले पांच दिनों के दौरान छिटपुट से लेकर अधिक बारिश होगी। ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड: 13 और 14 मई को ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

अगले कुछ दिनों में तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और कर्नाटक राज्यों में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत में 13-15 मई के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 16-18 मई को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

मानसून की वर्तमान स्थिति 

मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून ने 1 जून को केरल में दस्तक दे दी थी, लेकिन अभी तक इसकी गति धीमी है। वहीं अब मानसून धीरे-धीरे देश के अन्य हिस्सों में भी पहुंच रहा है, लेकिन अभी तक इसकी बारिश व्यापक नहीं हुई है।

मानसून को लेकर IMD का पूर्वानुमान

मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि मानसून 10 जून तक देश के अधिकांश हिस्सों में पहुंच जाएगा। वहीं साल मानसूनी बारिश का अनुमान सामान्य से अधिक हो सकता है।

मानसून को लेकर किसानों के लिए सलाह

कृषि कार्यों को लेकर मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वे मानसून की बारिश के आधार पर ही अपनी फसलों की बुआई करें। वहीं किसानों को जल संरक्षण के उपाय भी करने चाहिए।

[saswp_tiny_multiple_faq headline-0=”h2″ question-0=”2024 का मानसून कैसा रहेगा?” answer-0=”मानसून 10 जून तक देश के अधिकांश हिस्सों में पहुंच जाएगा। इस साल मानसून की बारिश अधिक होने की उम्मीद है।” image-0=”” headline-1=”h2″ question-1=”भारत में मानसून कहां पहुंचा?” answer-1=”IMD के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर 1 जून के आसपास केरल में प्रवेश करता है। यह आमतौर पर उछाल के साथ उत्तर की ओर बढ़ता है और 15 जुलाई के आसपास पूरे देश को कवर कर लेता है।” image-1=”” headline-2=”h2″ question-2=”मानसून कब आएगा 2024 ?” answer-2=”भारत में मानसून लगभग जून की शुरुआत में आता है। मानसून की अवधि जून की शुरुआत से सितंबर के मध्य तक 100-120 दिनों के बीच होती है। मानसून आमतौर पर जून के पहले सप्ताह तक भारतीय प्रायद्वीप के दक्षिणी भाग में पहुंच जाता है। ” image-2=”” count=”3″ html=”true”]

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now