मौसम पूर्वानुमान

Monsoon Update: नए पश्चिमी विक्षोभ ने दी दस्तक, इन इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट जारी

×

Monsoon Update: नए पश्चिमी विक्षोभ ने दी दस्तक, इन इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट जारी

Share this article

Mausam Ki Jankari: भीषण गर्मी और लू से त्रस्त उत्तर भारत को गुरुवार से कुछ राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग (IMD Weather) के अनुसार, गुरुवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ सकता है, जिसके प्रभाव से लू की तीव्रता में धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है। हालांकि, बुधवार को लू से राहत मिलने की संभावना नहीं है, और उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और बिहार में लू का प्रकोप जारी रहेगा।

इन राज्यों में लू से मिलेगी राहत

  • जम्मू-कश्मीर
  • उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश
  • उत्तरी मध्य प्रदेश
  • उत्तरी राजस्थान

इन राज्यों में रात में भी गर्मी का अहसास

  • पंजाब
  • हरियाणा
  • चंडीगढ़
  • दिल्ली

पूर्वी भारत में गर्म और आर्द्र मौसम

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार में अगले दो दिनों तक गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है। वहीं, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में अगले दो दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रह सकती है।

राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर

राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी का दौर जारी है। बीते 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में हल्की वर्षा दर्ज की गई, जबकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा। इस दौरान बीकानेर और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं लू चली। जयपुर, कोटा, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं रात के समय भी गर्मी दर्ज की गई। राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान गंगानगर में 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और सर्वाधिक वर्षा छह मिलीमीटर बसेड़ी, धौलपुर में दर्ज की गयी है।

गर्मी-लू से 108 मौतें

उत्तर प्रदेश और बिहार में प्रचंड गर्मी, लू और उसके चलते विभिन्न कारणों से बीमार पड़े लोगों की मौत का सिलसिला जारी है। दोनों प्रदेशों में मंगलवार को गर्मी और लू के चलते 108 लोगों की मौत हो गई। अकेले उत्तर प्रदेश में मरने वालों का आंकड़ा 83 रहा, जबकि बिहार में 25 लोगों ने जान गंवाई।

बिहार में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट

बिहार में मौसम विभाग ने बुधवार को बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के उत्तर एवं दक्षिण-पूर्व भाग के जिलों के एक-दो स्थानों पर तेज हवा और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

मंगलवार को 17 शहरों का तापमान 40 के पार रहा। पटना सहित प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मंगलवार को बादलों की आवाजाही के बीच सूरज की तल्खी से लोगों को आंशिक राहत मिली। लेकिन उमस भरी गर्मी जारी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now