मौसम पूर्वानुमान

Monsoon Update: अभी कहां पहुंचा मानसून? जानिए आपके यहां कब होगी एंट्री?

×

Monsoon Update: अभी कहां पहुंचा मानसून? जानिए आपके यहां कब होगी एंट्री?

Share this article

Monsoon Update: नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon 2024) मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में पहुंच गया है।

IMD ने ‘X’ पर एक पोस्ट में कहा, “दक्षिण-पश्चिम मानसून, 8 जून 2024 को मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है।”

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 2-3 दिनों में मध्य अरब सागर, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों (मुंबई सहित) और तेलंगाना में मानसून पहुंचने वाला है।

पिछले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में हुई बारिश

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के बीच बुधवार को देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। बारिश के बाद गुवाहाटी के कई इलाकों में जलभराव की खबर है। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और मनाली के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई। चेन्नई शहर में भी भारी बारिश हुई, जबकि कर्नाटक के हुबली में हल्की बारिश हुई।

प्रधानमंत्री मोदी ने मॉनसून की शुरुआत की तैयारियों की समीक्षा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश में चल रही भीषण गर्मी की स्थिति और मॉनसून की शुरुआत की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की थी। इस साल मॉनसून की शुरुआत दो दिन पहले हुई है, जबकि सामान्य तौर पर इसकी शुरुआत 1 जून को होती है।

केरल के पांच जिलों में ऑरेंज अलर्ट

केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के लगातार जारी रहने के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को राज्य के पांच जिलों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया।

आईएमडी के अनुसार, पथनमथिट्टा के दक्षिणी जिले और कोझिकोड वायनाड, कन्नूर और कासरगोड के उत्तरी जिलों को दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। मौसम एजेंसी ने राज्य के आठ जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ भी जारी किया है, जिसमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्णाकुलम, त्रिशूर और मलप्पुरम में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

भारी बारिश से जुड़ी चेतावनी

रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब 11 सेमी से 20 सेमी की बहुत भारी बारिश है, और पीले अलर्ट का मतलब 6 सेमी और 11 सेमी के बीच भारी बारिश है।

भारी बारिश खतरे पैदा करती है, इसलिए केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने लोगों अलर्ट किया है। वहीं अधिकारीयों का कहना है कि तिरुवनंतपुरम में अरुविक्कारा बांध के गेट शनिवार सुबह 25 सेमी ऊपर उठा दिए गए। उन्होंने कहा कि आने वाले घंटों में गेट और ऊंचे किए जा सकते हैं तथा आसपास रहने वाले लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now