मौसम पूर्वानुमान

Rain Alert: सावधान! दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत में भारी बारिश, अलर्ट जारी

×

Rain Alert: सावधान! दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत में भारी बारिश, अलर्ट जारी

Share this article

Rain Alert Today: हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में 30 जून से 3 जुलाई तक बहुत भारी बारिश होगी, पूर्वी राजस्थान में 30 जून और 1 जुलाई को बहुत भारी बारिश होगी।

Rain Alert: देशभर के ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश हो रही है। कई जगहों पर नदियां उफान पर हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार से पांच दिनों में उत्तर पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में बहुत भारी बारिश होने वाली है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। उत्तर भारत में राजधानी दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब में आगे बढ़ने की उम्मीद है। वहीं, केरल, माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, रायलसीमा, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होगी।

इसके अलावा पंजाब में 3 और 4 जुलाई, दिल्ली में 1 से 3 जुलाई, हरियाणा, चंडीगढ़ में 4 जुलाई, हिमाचल प्रदेश में 3 और 4 जुलाई, पूर्वी राजस्थान में 2 से 4 जुलाई, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 30 जून और 4 जुलाई, पूर्वी मध्य प्रदेश में 30 जून, 3 और 4 जुलाई, विदर्भ और ओडिशा में 30 जून और 3 जुलाई को गंगीय पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होगी। इसके अलावा बिहार में 3 और 4 जुलाई, छत्तीसगढ़ में 30 जून से 4 जुलाई के बीच भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

अन्य राज्यों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में 30 जून से 2 जुलाई, उत्तराखंड में 30 जून से 4 जुलाई, पंजाब में 1 और 2 जुलाई, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में 30 जून से 3 जुलाई, पूर्वी राजस्थान में 30 जून और 1 जुलाई तक भारी बारिश होगी।

दिल्ली में भारी बारिश की संभावना: मौसम विभाग

वहीं, मौसम विभाग ने दिल्ली में भारी बारिश का अनुमान जताया है रविवार को और दो जुलाई तक शहर के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से 0.9 डिग्री सेल्सियस कम है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि सुबह 8.30 बजे आर्द्रता का स्तर 78 प्रतिशत दर्ज किया गया। इसने कहा कि पिछले 24 घंटों में नौ मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई है।

इसने कहा कि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने मंगलवार तक आमतौर पर बादल छाए रहने और भारी बारिश का अनुमान लगाया है। आईएमडी रंग के आधार पर चेतावनी के चार स्तर जारी करता है – ‘हरा’ (कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं), ‘पीला’ (सतर्क रहें और सूचित रहें), ‘नारंगी’ (तैयार रहें) और ‘लाल’ (कार्रवाई करें)।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now