मौसम पूर्वानुमान

Rajasthan Pre- Monsoon : राजस्थान में आज से प्री-मानसून शुरू, इन जिलों में आंधी बारिश का अलर्ट जारी

×

Rajasthan Pre- Monsoon : राजस्थान में आज से प्री-मानसून शुरू, इन जिलों में आंधी बारिश का अलर्ट जारी

Share this article

Rajasthan Pre-Monsoon Update: राजस्थान में 10 जून, 2024 से प्री-मानसून की शुरुआत हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कमजोर पड़ रहा है और अब दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में मानसून पूर्व गतिविधियां बढ़ने लगी हैं।

आगामी तीन दिनों तक इन जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए राजस्थान के छह जिलों – उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और झालावाड़ में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 12 जून तक लगातार आंधी-बारिश का मौसम रहने का अनुमान है।

पिछले दो दिनों में इन शहरों में हुई बारिश

पिछले दो दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान के कई शहरों में बारिश, आंधी और ओलावृष्टि हुई। गंगानगर, बीकानेर, फलोदी, कोटा, सीकर, जैसलमेर, चूरू समेत कई शहरों का तापमान सामान्य से नीचे चला गया।

इन क्षेत्रों में हुई बारिश

उदयपुर के पास सराडा, सलूंबर, गोगुंदा, बड़गांव, राजसंमद
देलवाड़ा, रेलमगरा, आमेट
बाड़मेर
पाली
रानी

जयपुर में मौसम

राजधानी जयपुर में पिछले 24 घंटे में हल्के बादल और धूल रहे, जिससे तापमान 1.7 डिग्री गिरकर 40.7 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। आज जयपुर में मौसम साफ रहने की उम्मीद है, लेकिन तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

राजस्थान में मानसून की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में मानसून की सामान्य शुरुआत 25 जून के आसपास होने की संभावना है।

किसानों के लिए सलाह

मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वे मानसून पूर्व गतिविधियों के दौरान खेतों में पानी न भरें। किसानों को अपने खेतों की निकासी व्यवस्था को दुरुस्त रखने की भी सलाह दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now