मौसम पूर्वानुमान

राजस्थान के इन इलाकों में आंधी बारिश का येलो अलर्ट; देखें अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम

×

राजस्थान के इन इलाकों में आंधी बारिश का येलो अलर्ट; देखें अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम

Share this article

Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में इन दिनों मौसम का मिजाज धूप-छांव वाला बना हुआ है। जहां दिल्ली-एनसीआर, पंजाब-हरियाणा, पूर्वी यूपी, बिहार और झारखंड समेत देश के अधिकांश हिस्से भीषण लू की चपेट में हैं, वहीं राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश का दौर जारी है। इन क्षेत्रों में मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, कुछ अन्य इलाकों में भीषण लू चल रही है, जिसके लिए भी यलो अलर्ट जारी किया गया है।

बीते 24 घंटे के दौरान राजस्थान के कई हिस्सों में तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश देखी गई। उदयपुर के कई इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे। अगले पांच दिनों तक राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज, इस रिपोर्ट में जानें।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के अधिकांश हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसके साथ ही, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तरी गुजरात और दक्षिणी राजस्थान पर बना हुआ है।

जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ भी साइक्लोनिक सर्कुलेशन के रूप में बना हुआ है। इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से राजस्थान में मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। कुछ हिस्सों में आंधी-बारिश होगी, तो कुछ जगहों पर भीषण लू चलेगी।

आंधी-बारिश:

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों के दौरान राजस्थान के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में आंधी और बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। खासकर अगले 48 घंटे के दौरान कोटा, उदयपुर, जोधपुर और बीकानेर संभागों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है। 14 से लेकर 18 जून तक भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर और उदयपुर संभागों में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है।

लू:

IMD के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों के दौरान राजस्थान के उत्तरी और पश्चिमी भागों में लू चलने की स्थितियां बन रही हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

पश्चिमी राजस्थान में गर्म हवाओं की स्पीड 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है। खासतौर पर उत्तर पश्चिमी राजस्थान में 12 से लेकर 14 जून के दौरान लू चलने की चेतावनी जारी गई है।

अगले 24 घंटे का पूर्वानुमान

अगले 24 घंटे के दौरान अलवर, अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी और चित्तौड़गढ़ में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now