मौसम पूर्वानुमान

हरियाणा में फिर शुरू हुआ गर्मी का दौर, जानें कब दस्तक देगा मानसून

×

हरियाणा में फिर शुरू हुआ गर्मी का दौर, जानें कब दस्तक देगा मानसून

Share this article

Haryana Weather Update: हिमाचल प्रदेश में दो दिन पहले हुई बारिश के बाद मैदानी इलाकों में गर्मी से थोड़ी राहत मिल रही है। वहीं, हरियाणा में तीन दिन की राहत के बाद आज फिर भीषण गर्मी की शुरुआत हो गई है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि प्री-मानसून आने तक पारा 45 डिग्री सेल्सियस पार जाने का अनुमान है।

मई महीने में लू का प्रकोप

मई महीने में लू का प्रकोप रहा और 25 मई से नौतपा ने भी कहर ढाया। जिससे लोगों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ा। बीते दिन मौसम विभाग द्वारा चंडीगढ़ का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया था।

हरियाणा में लू का दौर जारी

मौसम विभाग के अनुसार अभी प्रदेश में लू का दौर लगातार जारी रहने वाला है। कुछ दिनों तक लू चलने की संभावना जताई गई है। कृषि विभाग के मौसम विज्ञान के मुताबिक हरियाणा से मानसून की दूरी अभी 1300 किलोमीटर है। हालांकि, इस बार मानसून की गति काफी अच्छी है। प्रदेश में मानसून 28 जून से जुलाई के पहले सप्ताह में कभी भी दस्तक दे सकता है।

प्री-मानसून बारिश की संभावना

प्री-मानसून बारिश की संभावना भी जताई जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि 20 जून के करीब मौसम में जबरदस्त बदलाव देखने को मिल सकता है। इस बार हरियाणा में 36 इंच में 102 फीसदी बारिश का अनुमान है, जो सामान्य है। यदि सामान्य बारिश हुई तो खरीफ की फसलों की बुवाई समय पर हो सकेगी।

इन जिलों में मिली राहत

बीते दिनों सोनीपत, पानीपत, जींद, कैथल, कुरुक्षेत्र, हिसार, सिरसा, करनाल, फतेहाबाद, यमुनानगर, अंबाला और पंचकूला में कहीं-कहीं तेज हवा और गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हुई। इससे लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिली और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई।

किसानों के लिए राहत

प्री-मानसून बारिश किसानों के लिए भी राहत की बात है। इससे धान की रोपाई और अन्य खरीफ फसलों की बुवाई में मदद मिलेगी। साथ ही, इससे पानी का स्तर भी बढ़ेगा, जिससे भूजल संकट की समस्या कम होगी।

आम लोगों के लिए राहत

आम लोगों के लिए भी प्री-मानसून बारिश राहत की बात है। इससे गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी और मौसम सुहावना होगा।

चंडीगढ़ और हरियाणा में गर्मी से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन अभी भी लू का दौर जारी है। मानसून की दस्तक जल्द ही होने की उम्मीद है। प्री-मानसून बारिश भी हो सकती है, जो किसानों और आम लोगों के लिए राहत की बात होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now