मौसम पूर्वानुमान

UP Monsoon 2024: कहां तक पहुंचा है मानसून, यूपी में कब होगी जबरदस्त बारिश

×

UP Monsoon 2024: कहां तक पहुंचा है मानसून, यूपी में कब होगी जबरदस्त बारिश

Share this article

Monsoon 2024 in UP: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के बाद कल गुरुवार को आंधी और बारिश से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में कल यानी गुरुवार को आंधी के साथ अच्छी बारिश हुई। औसत बारिश 4.5 मिमी रही। पिछले वर्षों की तुलना में इस साल जून के महीने में राज्य में कई फीसदी कम बारिश हुई है।

यहां अटका मानसून

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून की पूर्वी शाखा पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर में अटकी हुई थी। योग दिवस से ठीक 1 दिन पहले यानी 20 जून गुरुवार को यह सक्रिय हो गई।

यहां पहुंच चुका है मानसून

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून के सक्रिय होते ही पूर्वी शाखा का उत्तरी छोर बिहार के भागलपुर होते हुए रक्सौल पहुंच गया है। इससे अगले दो से तीन दिनों में बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में इसके आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो गई हैं। इसके चलते पूर्वी यूपी में 2 से 3 दिनों के अंदर भारी बारिश होने की संभावना है।

वहीं उत्तर प्रदेश के सोनभद्र, मिर्ज़ापुर, चंदौली, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, प्रयागराज, कौशांबी, फ़तेहपुर, प्रतापगढ़, चित्रकूट, बलरामपुर और आसपास के इलाकों सहित पूर्वोत्तर तराई और पूर्वांचल के 20 से अधिक जिलों में भारी बारिश की संभावना है। ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now