मौसम पूर्वानुमान

Weather Forecast: उत्तर भारत के इन इलाकों में सोमवार तक लू का अलर्ट, जानिये कब होगी वर्षा

×

Weather Forecast: उत्तर भारत के इन इलाकों में सोमवार तक लू का अलर्ट, जानिये कब होगी वर्षा

Share this article

Weather Forecast: नई दिल्ली: उत्तर भारत में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है और आने वाले कुछ दिनों तक इससे राहत मिलने की भी उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में अगले कुछ दिनों तक प्रचंड गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी किया है।

सोमवार तक इन राज्यों में लू का प्रकोप

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत का ज्यादातर इलाका सोमवार यानी 17 जून तक लू की चपेट में रहेगा। इस दौरान यूपी-बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में प्रचंड गर्मी पड़ेगी। जिसके चलते यहां लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, इन राज्यों के ज्यादातर हिस्सों में आज यानी 14 से 17 जून तक तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।

इन राज्यों में भी लू का अलर्ट

इसके अलावा मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में भी लू चलने का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर गर्म हवाएं चलने की बात कही है।

गुरुवार को भी उत्तर भारत में गर्मी का कहर

इससे पहले गुरुवार को भी उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का कहर जारी रहा। गुरुवार को देश का सबसे अधिक तापमान बिहार के बक्सर में 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उधर पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग और सिक्किम में भारी बारिश से हालात खराब हैं। जबकि उत्तरी बंगाल के कई इलाकों में पानी भर गया है। जबकि सिक्किम में बारिश से संबंधित घटनाओं में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्लीवासियों को भी नहीं मिल रही गर्मी से राहत

वहीं राजधानी दिल्ली में इनदिनों गर्मी से लोग बेहाल हैं। यहां गुरुवार को तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा।

पूर्वोत्तर में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, पू्र्वोत्तर में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। इसके साथ ही एक पू्र्वी-पश्चिमी निम्नदाब क्षेत्र बना हुआ है, जो उत्तर-पश्चिमी बिहार से नगालैंड तक फैला हुआ है। इन वजहों से पूर्वोत्तर में भारी बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग की मानें तो सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में आज से सोमवार (14 से 17 जून) के बीच भारी बारिश की संभावना है। वहीं बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ बारिश होने का अनुमान है।

अगले तीन-चार दिनों में मानसून की गति धीमी

इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन से चार दिनों तक मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ेगा। हालांकि, पिछले तीन दिन से मानसून का स्थिति लगभग स्थिर बनी हुई है।

आने वाले दिनों में तापमान में थोड़ी कमी की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत में तापमान में थोड़ी कमी आ सकती है। हालांकि, लू का प्रकोप जारी रह सकता है।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, पू्र्वोत्तर में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. इसके साथ ही एक पू्र्वी-पश्चिमी निम्नदाब क्षेत्र बना हुआ है, जो उत्तर-पश्चिमी बिहार से नगालैंड तक फैला हुआ है।

इन वजहों से पूर्वोत्तर में भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग की मानें तो सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में आज से सोमवार (14 से 17 जून) के बीच भारी बारिश की संभावना है। वहीं बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ बारिश होने का अनुमान है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now