मौसम पूर्वानुमान

Weather Monsoon Update: अब होगी भारी बारिश, 15 राज्यों में मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, इस राज्य में तो रेड अलर्ट

×

Weather Monsoon Update: अब होगी भारी बारिश, 15 राज्यों में मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, इस राज्य में तो रेड अलर्ट

Share this article

Weather Update Today : भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के 15 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है और गुजरात के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मॉनसून ने पूरे देश में अपना दबदबा बना लिया है, जिससे कई इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

राज्यों में अलर्ट की स्थिति

IMD ने उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अगले तीन दिनों में जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 6 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान है।

दिल्ली का मौसम

देश की राजधानी दिल्ली में IMD के पूर्वानुमान कुछ दिनों से फेल नजर आए हैं। हालांकि बुधवार शाम को दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई, जिससे मौसम सुहावना हो गया। IMD ने दिल्ली में 6 जुलाई तक के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है।

अन्य राज्यों का मौसम

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है। पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, दिल्ली, पूर्वी गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, ओडिशा, केरल, हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, रायलसीमा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

मौसम अलर्ट सारांश

राज्य/क्षेत्रअलर्ट प्रकार
गुजरातरेड अलर्ट
उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्लीऑरेंज अलर्ट
पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहारऑरेंज अलर्ट
अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालयऑरेंज अलर्ट
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुराऑरेंज अलर्ट
महाराष्ट्र, मध्य प्रदेशऑरेंज अलर्ट
उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थानऑरेंज अलर्ट

भारत के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून ने अपनी छाप छोड़ी है और कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। सभी नागरिकों को सतर्क रहने और मौसम विभाग के निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है। मॉनसून की यह बारिश किसानों के लिए वरदान साबित हो सकती है, लेकिन इसके साथ ही संभावित बाढ़ और जलभराव से सावधान रहना भी आवश्यक है।

सुरक्षित रहें और मौसम की जानकारी के लिए नियमित अपडेट प्राप्त करें! IMDWEATHER.COM

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now