मौसम पूर्वानुमान

Monsoon Update: रॉकेट की स्पीड से आ रहा है मानसून, कब पहुंचेगा यूपी-बिहार? जानें

×

Monsoon Update: रॉकेट की स्पीड से आ रहा है मानसून, कब पहुंचेगा यूपी-बिहार? जानें

Share this article

When monsoon arrives ; नई दिल्ली: देश में मानसून ने अपनी गति पकड़ ली है और कई राज्यों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। गुजरात के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और तेलंगाना के कुछ और हिस्सों में मानसून (Monsoon 2024) आगे बढ़ चुका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 48 घंटों के दौरान तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थितियां हैं। (Monsoon 2024 Latest Update)

मानसून की वर्तमान स्थिति:

  • मानसून की उत्तरी सीमा नवसारी, जलगांव, अकोला, पुसाद, रामागुंडम, सुकमा, मलकानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर से होकर गुजर रही है।
  • अगले 48 घंटों में तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है।

अगले 7 दिनों में बारिश का अनुमान:

पूर्वोत्तर भारत में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश। गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर हल्की से मध्यम वर्षा।

मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-60 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर हल्की से मध्यम बारिश। कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, तेलंगाना, केरल और माहे, लक्षद्वीप में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर काफी हल्की से मध्यम बारिश। तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम बारिश।

यहाँ रहेगा लू का प्रकोप

अगले 5 दिनों में उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, पूर्वी मध्य प्रदेश, राजस्थान और ओडिशा के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है।

11 से 14 जून के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति और 15 जून को छिटपुट लू की स्थिति रहने की संभावना है। 12 से 15 जून के दौरान यूपी के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति रहने की संभावना है।

IMD के अनुसार

  • एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम और पड़ोस पर स्थित है।
  • बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर राज्यों तक तेज दक्षिण-पश्चिमी/दक्षिणी हवाएं चल रही हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now