मौसम पूर्वानुमान

Weather Update: अगले पांच दिन इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी, जानें कब पहुंचेगा मानसून?

×

Weather Update: अगले पांच दिन इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी, जानें कब पहुंचेगा मानसून?

Share this article

Monsoon 2024 : नई दिल्ली, भारत में मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है और कई राज्यों में भारी बारिश (Weather Update) की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को नया पूर्वानुमान जारी (IMD Weather Forecast) किया है, जिसमें कहा गया है कि अगले 5 दिनों में महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, गोवा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश

आईएमडी (IMD) के अनुसार, अगले 5 दिनों में महाराष्ट्र, विशेष रूप से कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में भारी बारिश होने की संभावना है। 8 से 11 जून तक इन क्षेत्रों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। कर्नाटक में भी 8 और 9 जून को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वोत्तर भारत में भी भारी बारिश

आईएमडी ने पूर्वोत्तर भारत के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी किया है। अगले 7 दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 8 से 12 जून तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में, 9 से 12 जून तक असम और मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के अलावा 8 और 12 जून को नागालैंड में भारी बारिश होने की संभावना है।

अन्य राज्यों में बारिश

आईएमडी के अनुसार, अगले 4-5 दिनों में बिहार, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश में 8 और 9 जून को छिटपुट ओलावृष्टि और तेज हवाएं (50-60 किमी प्रति घंटे) भी चल सकती हैं।

तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएं

आईएमडी ने तटीय क्षेत्रों में तेज हवाओं का भी अलर्ट जारी किया है। 10 और 11 जून को कोंकण और गोवा, दक्षिण महाराष्ट्र तट और केरल तट पर 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

आईएमडी ने मछुआरों को 10 और 11 जून को इन तटीय क्षेत्रों में मछली पकड़ने से बचने की चेतावनी दी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now