सरकारी योजनाएं

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तौहफा; डीए एरियर के मिलेंगे 2 लाख 18 हजार रुपये

×

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तौहफा; डीए एरियर के मिलेंगे 2 लाख 18 हजार रुपये

Share this article

7 th Pay Commission: केंद्र की मोदी सरकार 3.0 के कार्यकाल के शुरू में ही एक बड़ी खुशखबरी देने जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह साबित होगी। केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले कर्मचारियों के डीए (महंगाई भत्ता) में 4 फीसदी का इजाफा होने जा रहा है। इसके अलावा, अटका पड़ा डेढ़ साल यानी 18 महीने का डीए एरियर का पैसा भी खातों में डालने की संभावना है।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी

केंद्र सरकार के इस फैसले का लाभ करीब एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा, जो उनके मासिक बजट को सुधारने में मदद करेगा। हालांकि, अभी तक यह आधिकारिक रूप से घोषित नहीं हुआ है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह बड़ी खुशखबरी जल्द ही आ सकती है।

डीए एरियर का पैसा जल्द अकाउंट में

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब जल्द ही 18 महीने का अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा मिलने वाला है। सरकार जल्द ही यह राशि ट्रांसफर करेगी, जिससे कर्मचारियों और पेंशनर्स की मौज आनी तय है। उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 2 लाख 18 हजार रुपये तक आने की संभावना है।

अवधिडीए एरियर (रुपये में)
1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक2,18,000 तक

महंगाई के दौर में बूस्टर डोज

यह राशि महंगाई के दौर में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। दरअसल, मोदी सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था। इसके बाद से कर्मचारी लगातार डीए एरियर खाते में भेजने की मांग कर रहे हैं, जो अब पूरी होती नजर आ रही है।

कितना बढ़ेगा डीए?

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है। इसके बाद यह बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा, जिससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होगी। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारी को 50 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है।

सैलरी में बढ़ोतरी

अगर किसी कर्मी को 50000 रुपये सैलरी मिल रही है तो 4 फीसदी डीए बढ़ने पर हर महीना 1600 रुपये की बढ़ोतरी होगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी।

सैलरी (रुपये में)डीए प्रतिशतबढ़ी हुई सैलरी (रुपये में)
5000050% से 54%1600 की बढ़ोतरी

सरकार ने आधिकारिक रूप से तो अभी कुछ नहीं कहा है, लेकिन समाचारों में यह दावा किया जा रहा है। इस बढ़ोतरी से कर्मचारियों के लिए मोदी का 3.0 कार्यकाल शुभ संकेत लेकर आया है।

इस प्रकार, डीए में इजाफा और डीए एरियर का पैसा खातों में आने से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, जिससे वे अपने खर्चों को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now