सरकारी योजनाएं

Haryana BPL Card : हरियाणा में BPL परिवारों के खाते में आ रहे हैं पैसे, करना होगा यहां आवेदन

×

Haryana BPL Card : हरियाणा में BPL परिवारों के खाते में आ रहे हैं पैसे, करना होगा यहां आवेदन

Share this article

Dr. BR Ambedkar Awas Navinikarn Yojana :हरियाणा बीपीएल कार्ड, आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए हरियाणा सरकार कई योजनाएं चला रही है। यदि आप बीपीएल कार्ड धारक हैं तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण खबर है। अगर आपका घर पुराना हो चुका है और उसकी मरम्मत के लिए आपके पास पैसे नहीं हैं, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है।

अब हरियाणा सरकार घर की मरम्मत के लिए पैसे दे रही है। गरीब परिवारों को हरियाणा सरकार अंबेडकर आवास नवीकरण योजना के तहत घर की मरम्मत के लिए 80,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना का लाभ केवल गरीब परिवारों को मिलता है। योजना के तहत गरीब लोग अपने घर की मरम्मत करवा सकते हैं, जिससे घर की स्थिति में सुधार होगा और किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। इसके बाद ही आपको सरकारी मदद मिल सकेगी।

अंबेडकर आवास नवीकरण योजना के लाभ:

हरियाणा सरकार अंबेडकर आवास नवीकरण योजना के तहत गरीब परिवारों को उनके घरों के नवीनीकरण के लिए आर्थिक मदद प्रदान करती है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो कुछ नियमों का पालन करना होगा।

योजना के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  1. हरियाणा राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
  2. आवेदक के पास गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  3. आवेदनकर्ता के नाम पर 10 साल पुराना जर्जर मकान होना चाहिए।
  4. आवेदक इस योजना का लाभ केवल एक बार ले सकता है।
  5. बीपीएल सूची में शामिल लोगों को इस योजना की धनराशि प्राप्त करने में प्राथमिकता दी जाएगी।

आवेदन के लिए आपके पास आधार कार्ड, परिवार के एक सदस्य के नाम मकान के कागजात, राशन कार्ड, मकान के साथ एक फोटो, जाति प्रमाण पत्र और किसी सरकारी बैंक में खाता होना आवश्यक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now