सरकारी योजनाएं

PM Kisan 17th Installment Check: पीएम पद की शपथ लेते ही पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी, फटाफट ऐसे करें चेक?

×

PM Kisan 17th Installment Check: पीएम पद की शपथ लेते ही पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी, फटाफट ऐसे करें चेक?

Share this article

PM Kisan 17th Installment Check: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार शपथ लेने के तुरंत बाद, अपने पहले ही फैसले में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 17वीं किस्त जारी की है। यह निर्णय देश के करोड़ों किसानों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आया है, जिससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा, “हम किसान कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं और कृषि क्षेत्र के लिए और काम करते रहेंगे।”

किसानों के लिए आर्थिक मदद

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को हुई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, ताकि वे अपनी खेती और दैनिक आवश्यकताओं को पूरा कर सकें।

इसके तहत प्रत्येक पात्र किसान को सालाना 6,000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है। यह राशि तीन समान किश्तों में 2,000-2,000 रुपये के रूप में किसानों के बैंक खातों में जमा की जाती है।

किसानों के खातों में सीधे जमा होती है राशि

पीएम किसान योजना के तहत आर्थिक मदद सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की जाती है। यह प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी और ऑनलाइन है, जिससे भ्रष्टाचार की संभावना कम होती है और किसानों को सीधे लाभ मिलता है।

कैसे करें किसान निधि का पैसा चेक

यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में किसान निधि का पैसा आया है या नहीं, तो आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • “किसान कॉर्नर” पर क्लिक करें।
  • “बेनिफिश्यरी लिस्ट” ऑप्शन को चुनें।
  • राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव जैसे जरूरी डिटेल्स भरें।
  • “गेट रिपोर्ट” बटन पर क्लिक करें।
  • यहां बेनिफिश्यरी लिस्ट में आपका नाम दिख जाएगा।

प्रधानमंत्री का किसानों के प्रति संकल्प

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कहा कि उनकी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। वे देश के किसानों की समस्याओं को समझते हैं और उनके समाधान के लिए लगातार प्रयासरत रहेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now