सरकारी योजनाएं

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 17th Installment Check| किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त किसी भी समय हो सकती है जारी

×

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 17th Installment Check| किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त किसी भी समय हो सकती है जारी

Share this article

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 17th Installment Check: केंद्र सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर चार महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है, जिससे सालाना 6 हजार रुपये की सहायता मिलती है। अब 17वीं किस्त जारी होने वाली है, जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संबंधित फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इसके बावजूद, पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट डाउन हो गई है। आइए जानते हैं इसके पीछे के संभावित कारण और समाधान…

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Portal पर क्या हो रहा है?

प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट Pmkisan.gov.in खोलने पर पोर्टल डाउन दिख रहा है। सुबह तक यह सही चल रही थी, लेकिन जैसे ही पीएम मोदी ने 17वीं किस्त की फाइल पर साइन किए, वेबसाइट डाउन हो गई।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Portal Down

ऐसा माना जा रहा है कि 17वीं किस्त की फाइल पर हस्ताक्षर होने के बाद बहुत से लोग, जिन्होंने अब तक ई-केवाईसी जैसे कार्य नहीं करवाए हैं, वेबसाइट पर एकसाथ आ गए। अधिक संख्या में लोगों के एकसाथ पोर्टल पर आने से यह समस्या हो सकती है।

चिंता की कोई बात नहीं

वेबसाइट के डाउन होने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह जल्द ही ठीक हो जाएगी। पहले भी किस्त जारी होने के बाद वेबसाइट डाउन होती रही है, और हर बार इसे सही कर लिया जाता है। हालांकि, इससे आपके ई-केवाईसी और स्टेटस देखने जैसे कामों में थोड़ी दिक्कत हो सकती है।

आप क्या कर सकते हैं?

अगर आपको पीएम किसान योजना के पोर्टल पर ई-केवाईसी, स्टेटस देखने जैसे कार्य करने हैं, तो थोड़ा इंतजार करें। वेबसाइट के सही तरीके से चलने के बाद आप अपने कार्य निपटा सकते हैं। इस समय पर कोशिश करने से आपको समस्या हो सकती है, इसलिए थोड़ा धैर्य रखें।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 Registration| 1 से 3 किलोवाट सोलर पैनल पर 78,000 रुपये की छूट

किसानों के हित में चलाई जा रही इस योजना का लाभ पाने के लिए थोड़ी सी प्रतीक्षा करना ही सही रहेगा। जल्द ही पोर्टल सही तरीके से काम करने लगेगा और आप अपने कार्य बिना किसी रुकावट के पूरा कर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now