सरकारी योजनाएं

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 Apply| जाने 3KW सोलर पैनल लगाने में कितना आता है खर्च और सरकार कितनी देती है सब्सिडी

×

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 Apply| जाने 3KW सोलर पैनल लगाने में कितना आता है खर्च और सरकार कितनी देती है सब्सिडी

Share this article

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024: क्या आप अपनी बिजली का बिल कम करना चाहते हैं? क्या आप पर्यावरण के प्रति सजग हैं और हरित ऊर्जा अपनाना चाहते हैं? अगर हाँ, तो भारत सरकार की PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना आपके लिए ही बनाई गई है! यह योजना न सिर्फ बिजली की लागत घटाती है, बल्कि आपको आत्मनिर्भर बनने और स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने का शानदार अवसर भी प्रदान करती है।

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना क्या है?

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना, जैसा कि नाम से स्पष्ट है, घर की छतों पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने को बढ़ावा देती है। इस योजना के तहत, सरकार सब्सिडी देकर सौर ऊर्जा प्रणालियों को लगाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। सब्सिडी की राशि आपके द्वारा लगाए गए सौर ऊर्जा संयंत्र की क्षमता पर निर्भर करती है।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Overview 

प्रमुख बिन्दुओं की सूचीविवरण
लक्ष्य1 करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य है
लाभ50% सब्सिडी मिलेगी सोलर पैनल की लागत के लिए
पात्रताभारत का मूल निवासी होना होगा, सालाना पारिवारिक आय 150000 रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, शासकीय सेवा में ना होना है, आयकर की सीमा में ना आता होना है
रजिस्ट्रेशनhttp://pmsuryaghar.gov.in/ पर करा लें
प्रारंभ15 फरवरी, 2024 को शुरू की गई थी
प्रधानमंत्री की प्रतिक्रियाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस योजना के लॉन्च होने के एक महीने में 1 करोड़ से अधिक परिवारों ने पहले ही पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का मुख्य उद्देश्य देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना और पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता कम करना है. यह योजना घरों पर छत पर लगे सौर पैनलों की स्थापना को प्रोत्साहित करती है, जिससे यह न केवल बिजली की लागत को कम करती है बल्कि स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा को भी बढ़ावा देती है.

इस योजना के तहत, सरकार का लक्ष्य एक करोड़ से अधिक घरों में सौर रूफटॉप सिस्टम स्थापित करना है, जिससे उन्हें हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिल सकेगी. यह न केवल पर्यावरण के लिए फायदेमंद है बल्कि यह बिजली शुल्क को भी कम करने में मदद करेगा.

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभ

इस योजना के कई फायदे हैं, जो न सिर्फ आपके लिए बल्कि पूरे देश के लिए लाभदायक हैं. आइए, इन लाभों को विस्तार से देखें:

  1. बिजली बिलों में कमी: अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाने से आप जो बिजली पैदा करते हैं, उसका उपयोग आप अपने घर में कर सकते हैं. इससे आपकी ग्रिड से खींची जाने वाली बिजली की मात्रा कम हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप आपके बिजली के बिलों में कटौती होती है. कुछ मामलों में, आप पूरी तरह से ग्रिड पर निर्भर रहने से बच भी सकते हैं.
  2. पर्यावरण को लाभ: सौर ऊर्जा एक स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत है. सौर पैनल लगाने से आप जीवाश्म ईंधन के जलने को कम करते हैं, जिससे वायु प्रदूषण और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी आती है.
  3. सरकारी सब्सिडी: सरकार इस योजना के तहत सौर पैनल लगाने पर सब्सिडी देती है. सब्सिडी की राशि आपके द्वारा लगवाए जाने वाले सोलर पैनल सिस्टम की क्षमता के अनुसार तय होती है. इससे सौर पैनल लगवाने की कुल लागत कम हो जाती है और यह आम आदमी के लिए भी किफायती हो जाता है.
  4. कम रखरखाव: सौर पैनल सिस्टम की खास बात यह है कि इसका रखरखाव बहुत कम करना पड़ता है. एक बार लग जाने के बाद, ये पैनल 25 सालों तक चल सकते हैं. बस समय-समय पर इनकी सफाई करते रहने की ज़रूरत होती है.
  5. आत्मनिर्भरता: अपनी छत पर सौर ऊर्जा का उत्पादन करने से आप बिजली कंपनियों पर कम निर्भर रहते हैं. इससे आप किसी भी प्रकार की बिजली कटौती से भी काफी हद तक बच सकते हैं.

Solar Rooftop Subsidy Yojana में कितनी सब्सिडी मिलती है?

अगर आप इस योजना के तहत अपने घर में सोलर पैनल सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन अवसर हो सकता है।

अगर आप अपने घर में 3 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगाते हैं, तो आपको सरकार की ओर से 40% तक की सब्सिडी मिल सकती है, जो अधिकतम 50% तक जा सकती है। इसके अलावा, यदि आप 500 किलोवाट तक की क्षमता का सोलर रूफटॉप प्लांट लगाते हैं, तो केंद्र सरकार की तरफ से आपको 20% की सब्सिडी दी जाती है।

Solar Rooftop Subsidy Yojana में सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च आता है?

इस योजना के तहत सोलर पैनल सिस्टम लगाने पर आपके सिस्टम को सरकारी बिजली ग्रेड में जोड़ दिया जाता है। सामान्यत: 1 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम लगाने पर लगभग 40,000 रुपये का खर्च आता है। यदि आप 3 किलोवाट का सिस्टम अपने घर में लगाते हैं, तो आपको करीब 1,20,000 रुपये का खर्चा करना होगा। यदि सरकार आपको 50% सब्सिडी देती है, तो इसका मतलब है कि आपको 60,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी और शेष 60,000 रुपये आपको खुद खर्च करने होंगे।

Solar Rooftop Panel लगाने के लिए कितनी जगह की जरुरत होती है?

अगर आप अपने घर में 1 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो आपको लगभग 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत पड़ेगी। इसी तरह, 3 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगाने के लिए आपको लगभग 30 वर्ग मीटर जगह चाहिए होगी।

याद रखें कि 3 किलोवाट सोलर रूफटॉप प्लांट पर आपको 40% की सब्सिडी मिल सकती है, जो अधिकतम 50% तक जा सकती है। इसलिए, अपने घर की छत का सही तरीके से उपयोग करते हुए आप न केवल बिजली के खर्च को कम कर सकते हैं, बल्कि पर्यावरण के प्रति भी अपना योगदान दे सकते हैं।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए पात्रताः

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मापदंड हैं1:

  1. भारत के मूल निवासी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.
  2. आवेदक की आयु 18 साल से उपर होनी चाहिए
  3. आवेदक के परिवार की सालाना आय 1 लाख 50 हजार या उससे कम होनी चाहिए.
  4. आवेदन के घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए जगह होनी चाहिए.
  5. आवेदन के पास एक्टिव बैंक खाता होना चाहिए
  6. आवेदकों के पास वैध बिजली कनेक्शन होना चाहिए।
  7. आवेदकों ने सौर पैनलों के लिए किसी अन्य सब्सिडी का लाभ नहीं उठाया हो।

यदि आप पात्रता मापदंडों को पूरा करते हैं, तो आप हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत आवेदन करते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी1:

  1. आधार कार्ड (Aadhar Card)
  2. स्थाई निवास प्रमाण पत्र (Permanent Address Proof)
  3. वार्षिक आय प्रमाण पत्र (Annual Income Certificate)
  4. राशन कार्ड (Ration Card)
  5. बिजली बिल (Electricity Bill)

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप ऊपर बताई गई पात्रता को पूरा करते है और आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज है और आप PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले आवेदन करना होगा, जिसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैः

रूफटॉप सोलर के लिए रजिस्ट्रेशन

चरण 1: सबसे पहले, आपको पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।

चरण 2: होमपेज पर, आपको “रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें” बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको अपना राज्य, जिला, बिजली वितरण कंपनी (DISCOM) और अपना ग्राहक खाता नंबर दर्ज करना होगा। “अगला” बटन पर क्लिक करें।

चरण 3: अगले चरण में, आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल पता दर्ज करना होगा। आपको पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निर्देशों का पालन करना होगा।

चरण 4: एक बार जब आप पंजीकृत हो जाते हैं, तो आप अपने ग्राहक खाता संख्या और मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।

रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें

  1. लॉग इन करने के बाद, आपको “रूफटॉप सोलर” के लिए आवेदन करना होगा। आपको फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी।
  2. आपके आवेदन जमा करने के बाद, DISCOM आपकी छत की सौर ऊर्जा क्षमता का आकलन करेगा। यदि
  3. आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको व्यवहार्यता अनुमोदन प्राप्त होगा।
  4. व्यवहार्यता अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, आपको अपने DISCOM में पंजीकृत विक्रेता के माध्यम से सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करना होगा।
  5. संयंत्र स्थापित होने के बाद, आपको नेट मीटर के लिए आवेदन करना होगा। नेट मीटर आपको अपनी खपत से अधिक बिजली उत्पादन करने पर बिजली कंपनी से क्रेडिट प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  6. नेट मीटर स्थापित होने और DISCOM निरीक्षण के बाद, आपको पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाणपत्र प्राप्त होगा।

सब्सिडी प्राप्त करें

कमीशनिंग रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद, आपको पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और अपना बैंक खाता विवरण और एक रद्द चेक (Cancel Check) जमा करना होगा। आपको 30 दिनों के भीतर अपने बैंक खाते में सब्सिडी मिल जाएगी।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

योजना क्या है?

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य देश भर के घरों में सौर ऊर्जा पैनलों की स्थापना को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत, सरकार सौर ऊर्जा पैनलों की स्थापना के लिए सब्सिडी प्रदान करती है, जिससे लोगों को बिजली बिलों पर पैसे बचाने और स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने में मदद मिलती है।

मुझे इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं?

आप इस योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए, आपको https://www.youtube.com/watch?v=jYHnDpbYs3U पर जाना होगा और आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी। ऑफलाइन आवेदन के लिए, आप अपने नजदीकी नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (REDAs) से संपर्क कर सकते हैं।

इस योजना के लिए कौन पात्र है?

  • भारतीय नागरिक
  • जिनके पास सौर पैनल लगाने के लिए उपयुक्त छत है
  • जिनके पास वैध बिजली कनेक्शन है
  • जिन्होंने पहले कभी सौर पैनल के लिए सब्सिडी नहीं ली है

मुझे कितनी सब्सिडी मिलेगी?

सब्सिडी की राशि आपके द्वारा स्थापित सौर ऊर्जा पैनलों की क्षमता पर निर्भर करती है। 3 किलो वाट क्षमता तक के सिस्टम के लिए, आपको 40% तक की सब्सिडी मिल सकती है। 3 से 5 किलो वाट क्षमता के सिस्टम के लिए, आपको 30% तक की सब्सिडी मिल सकती है। 5 किलो वाट से अधिक क्षमता वाले सिस्टम के लिए, आपको 20% तक की सब्सिडी मिल सकती है।

मुझे सौर ऊर्जा पैनल कहां से मिल सकते हैं?

आप किसी भी प्रमाणित सौर ऊर्जा पैनल विक्रेता से सौर ऊर्जा पैनल खरीद सकते हैं। आप https://www.youtube.com/watch?v=jYHnDpbYs3U पर विक्रेताओं की सूची भी पा सकते हैं।

सौर ऊर्जा पैनल स्थापित करने में कितना खर्च आता है?

सौर ऊर्जा पैनल स्थापित करने की लागत पैनलों की क्षमता, आपके स्थान और स्थापना करने वाले ठेकेदार के आधार पर भिन्न होती है। 3 किलो वाट क्षमता वाले सिस्टम के लिए, अनुमानित लागत ₹1,20,000 से ₹1,50,000 तक हो सकती है।

क्या मुझे सौर ऊर्जा पैनल के रखरखाव के लिए पैसे खर्च करने होंगे?

सौर ऊर्जा पैनल बहुत कम रखरखाव वाले होते हैं। आपको बस यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे धूल और मलबे से मुक्त हों। पैनलों की नियमित रूप से जांच करवाने की भी सलाह दी जाती है।

क्या सौर ऊर्जा पैनल बिजली बिलों को कम करने में मदद करते हैं?

हाँ, सौर ऊर्जा पैनल आपकी बिजली बिलों को काफी कम करने में मदद कर सकते हैं। जितनी अधिक बिजली आप सौर ऊर्जा से उत्पन्न करते हैं, उतनी ही कम आपको ग्रिड से बिजली खरीदने की आवश्यकता होगी।

क्या सौर ऊर्जा पैनल पर्यावरण के अनुकूल हैं?

हाँ, सौर ऊर्जा पैनल एक स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत हैं। वे कोई ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जित नहीं करते हैं और पर्यावरण को प्रदूषित नहीं करते हैं।

मुझे और जानकारी कहां से मिल सकती है?

आप अधिक जानकारी के लिए https://www.youtube.com/watch?v=jYHnDpbYs3U या https://mnre.gov.in/ पर जा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now