सरकारी योजनाएं

पीएम किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाई, किसानों को बढ़कर मिलेंगे 2000 रुपये

×

पीएम किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाई, किसानों को बढ़कर मिलेंगे 2000 रुपये

Share this article

PM Kisan 17th Installment :राजस्थान सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि में वृद्धि करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्य के किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए इस निधि में 2 हजार रुपये सालाना की वृद्धि की है। केंद्र सरकार लाभार्थी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये देती है, जिसमें अब राज्य सरकार द्वारा बढ़ाई गई 2 हजार रुपये की राशि भी शामिल होगी। इस फैसले से राज्य के 56,89,854 से अधिक किसानों को फायदा होगा।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार अन्नदाताओं के सर्वांगीण उन्नयन के लिए संकल्पबद्ध है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण घोषणा है, जिससे अब केंद्र सरकार की 6 हजार रुपये सालाना की राशि बढ़कर 8 हजार रुपये हो गई है।

केंद्र सरकार ने अब तक पीएम किसान की 16 किस्तें लाभार्थी किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी हैं। आखिरी किस्त 28 फरवरी 2024 को भेजी गई थी। अब किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच, राजस्थान सरकार ने राशि बढ़ाकर किसानों को आर्थिक मजबूती दी है।

केंद्र सरकार ने पात्र किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देने के लिए देशव्यापी सैचुरेशन कैंपेन शुरू किया है। यह कैंपेन 5 जून से शुरू होकर 20 जून तक चलेगा, ताकि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों तक पहुंच सके। इस कैंपेन के जरिए नए या छूटे हुए किसान पुनः नामांकन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now