सरकारी योजनाएं

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 Registration| सुकन्या समृद्धि योजना में बढी ब्याज दर

×

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 Registration| सुकन्या समृद्धि योजना में बढी ब्याज दर

Share this article

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एक ऐसी छोटी बचत योजना है, जिसमें 10 साल से कम उम्र की बेटियों के माता-पिता अपनी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश कर सकते हैं। यह योजना महिला और बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के संयुक्त प्रयासों से 2015 में शुरू की गई थी। इस लेख में, हम आपको सुकन्या समृद्धि योजना की सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे, जैसे कि योजना का उद्देश्य, लाभार्थी, आवश्यक दस्तावेज, और आवेदन प्रक्रिया।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

यह एक बचत योजना है जो विशेष रूप से लड़कियों के लिए बनाई गई है। इसमें माता-पिता अपनी बेटियों की शिक्षा और शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए निवेश कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई यह योजना ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान का हिस्सा है।

Sukanya Samriddhi Yojana Overview

योजना का नामसुकन्या समृद्धि योजना
द्वारा शुरू किया गयाभारत के प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी
लाभार्थियों0 से 10 साल की लड़कियां
इरादाबालिका की शिक्षा का खर्च वहन करने के लिए और शादी के मामले में
निवेश राशिन्यूनतम 250 टका और अधिकतम 1,50,000 टका
निवेश की अवधि15 वर्ष
ब्याज दर8.2 प्रतिशत
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन (निकटतम डाकघर या बैंक)

Sukanya Samriddhi Yojana का उद्देश्य

सुकन्या समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के माता-पिता को आर्थिक रूप से सक्षम बनाना है, ताकि वे अपनी बेटियों की शिक्षा और शादी के खर्च आसानी से उठा सकें। इस योजना के तहत, माता-पिता न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं। 15 साल की अवधि के बाद, यह जमा राशि ब्याज सहित वापस मिलती है, जिससे बेटियों का भविष्य सुरक्षित हो जाता है।

ब्याज दरें

इस योजना की शुरुआत में ब्याज दर 7.6% थी, जो अब बढ़कर 8.2% हो गई है। 2023-2024 की चौथी तिमाही में यह दर 8.2% तक पहुंच चुकी है, जिससे यह योजना और भी आकर्षक हो गई है।

लाभार्थी

इस योजना का लाभ भारत में हर बालिका के माता-पिता उठा सकते हैं, बशर्ते कि बालिका की उम्र 10 वर्ष से कम हो। एक परिवार के माता-पिता दो बालिकाओं के लिए अलग-अलग खाते खोल सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana Eligibility Criteria

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदकों के पास कुछ योग्यताएं होनी चाहिए, वे हैं:

  • सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन करने के लिए, बालिका का जन्म भारत में होना चाहिए।
  • बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • बालिका के पास उपयुक्त जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक बालिका का एक ही खाता होना चाहिए।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक परिवार की अधिकतम दो बालिकाएं योजना के लिए आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

Sukanya Samriddhi Yojanaआवेदन कैसे करें?

  1. नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक जाएं: सबसे पहले, अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाएं और वहां सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आवेदन पत्र लें।
  2. फॉर्म भरें और दस्तावेज संलग्न करें: फॉर्म को अच्छी तरह से भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें। आवश्यक दस्तावेजों में बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, माता-पिता का पहचान प्रमाण, और पासपोर्ट साइज फोटो शामिल हैं।
  3. फॉर्म जमा करें: फॉर्म और दस्तावेजों को पोस्ट ऑफिस या बैंक में जमा करें। फॉर्म जमा करने के बाद, आपको एक रसीद प्राप्त होगी, जिसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।

आवश्यक दस्तावेज

  1. बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  2. बालिका का आधार कार्ड
  3. माता-पिता का आधार कार्ड
  4. माता-पिता का पहचान प्रमाण
  5. बैंक खाता पासबुक
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

योजना के फायदे

इस योजना के तहत निवेश करने पर आप न सिर्फ अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करते हैं, बल्कि टैक्स छूट का लाभ भी उठा सकते हैं। अगर आप हर साल 1,11,400 रुपये का निवेश करते हैं, तो योजना समाप्ति पर आपकी बेटी को 50 लाख रुपये मिलेंगे, जिससे उसकी शिक्षा और शादी के खर्चों को आसानी से पूरा किया जा सकेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now