सरकारी योजनाएं

खेतों की तारबंदी करवाना हुआ आसान; सरकार दे रही पूरा खर्चा

×

खेतों की तारबंदी करवाना हुआ आसान; सरकार दे रही पूरा खर्चा

Share this article

Tarbandi Yojana 2024 : राजस्थान सरकार द्वारा किसानों की फसलों की सुरक्षा के लिए राजस्थान एग्री इन्फ्रा मिशन के तहत खेतों में कांटेदार या चैनलिंक तारबंदी करवाने पर अनुदान दिया जा रहा है। इस योजना के तहत बीकानेर जिले को 2024-25 के लिए 17 लाख मीटर लंबाई की तारबंदी का लक्ष्य दिया गया है। कृषि विभाग के अधिकारी इस योजना के माध्यम से किसानों को लाभान्वित करेंगे।

सामुदायिक भागीदारी से मिलेगा अधिक अनुदान

कृषि विभाग के सहायक निदेशक भैराराम गोदारा ने बताया कि यदि 10 किसान मिलकर 5 हेक्टेयर (20 बीघा पक्की) भूमि में तारबंदी करवाते हैं, तो सभी किसानों को सत्तर प्रतिशत अनुदान राशि के हिसाब से प्रति कृषक अधिकतम 400 मीटर लंबाई पर 56 हजार रुपये की अनुदान राशि मिलेगी।

व्यक्तिगत किसानों के लिए भी अनुदान

वहीं, व्यक्तिगत या समूह में एक ही जगह पर न्यूनतम 1.5 हेक्टेयर (6 बीघा पक्की) भूमि पर तारबंदी करवाने पर लघु-सीमांत किसानों को 400 मीटर लंबाई पर अधिकतम 48 हजार रुपये एवं सामान्य किसानों को 40 हजार रुपये अनुदान दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन?

कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने बताया कि इच्छुक एवं पात्र किसान को निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा:

  • प्रस्तावित भूमि का नवीनतम प्रमाणित संयुक्त नक्शा
  • ट्रेस व जमाबंदी
  • जनआधार कार्ड
  • लघु-सीमान्त प्रमाण पत्र

आवेदन के लिए नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाएं या स्वयं राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करें। आवेदन पत्रों की प्राथमिकता के आधार पर पहले आओ पहले पाओ के सिद्धांत पर स्वीकृति दी जाएगी।

अनुदान राशि का भुगतान

किसानों को तारबंदी करते समय 15 फीट की दूरी पर खम्भे लगाकर 5 कांटेदार वायर आड़े और 2 कांटेदार वायर क्रॉस लगाने होंगे या चैनलिंक जाल भी लगाया जा सकता है। लोहे व सीमेंट के खम्बों की सुरक्षा के लिए भूमि में पीसीसी करना आवश्यक है। कार्य पूर्ण होने के बाद सम्बंधित कृषि पर्यवेक्षक द्वारा कार्य का भौतिक सत्यापन राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन किया जाएगा। अनुदान राशि का भुगतान सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

संक्षेप में

विवरणअनुदान राशि
समूह में 10 किसान (5 हेक्टेयर)प्रति कृषक अधिकतम 400 मीटर पर 56,000 रुपये
लघु-सीमांत किसान (1.5 हेक्टेयर)400 मीटर पर अधिकतम 48,000 रुपये
सामान्य किसान (1.5 हेक्टेयर)400 मीटर पर अधिकतम 40,000 रुपये

किसान इस योजना का लाभ उठाकर अपनी फसलों की सुरक्षा कर सकते हैं और राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए गए अनुदान का लाभ उठा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए राज किसान साथी पोर्टल पर जाएं या नजदीकी कृषि विभाग कार्यालय से संपर्क करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now