सरकारी योजनाएं

Weather Today| मौसम विभाग ने जारी किया खुशखबरी वाला अलर्ट, इन जिलों में होगी बारिश

×

Weather Today| मौसम विभाग ने जारी किया खुशखबरी वाला अलर्ट, इन जिलों में होगी बारिश

Share this article

Weather Today: देश के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून जल्द ही दस्तक देने वाला है। फिलहाल, दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी का दौर जारी है। पश्चिम से आने वाली हवाओं के कारण मॉनसून की रफ्तार धीमी हो गई है, जिससे लोगों को मॉनसून बारिश का इंतजार करना पड़ रहा है। बंगाल की खाड़ी में दो हफ्ते पहले आए रेमल चक्रवात का असर भी अब खत्म हो गया है। इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 10 जून के बाद मॉनसून की रफ्तार धीमी हो गई है और फिलहाल स्थिति स्थिर बनी हुई है। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनने लगी हैं, जिससे आने वाले चार से पांच दिनों में मॉनसून फिर से रफ्तार पकड़ेगा और झमाझम बारिश होगी।

आपको बता दें कि हमारे देश में जून से सितंबर के बीच मॉनसून की दो शाखाएं सक्रिय रहती हैं। एक शाखा बंगाल की खाड़ी से नमी लेकर आती है, जबकि दूसरी शाखा अरब सागर से प्रवेश करती है। बंगाल की खाड़ी वाली शाखा अभी कमजोर पड़ गई है, लेकिन पश्चिमी शाखा अभी भी सक्रिय बनी हुई है।

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून देश के कई राज्यों में सक्रिय है और इससे बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून से गुजरात, राजस्थान और दक्षिणी राज्यों में अच्छी बारिश हो रही है, जबकि पूर्वी शाखा कमजोर पड़ने से देश की औसत बारिश पर असर पड़ा है।

मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और बिहार के पूर्वी भाग में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। यहां मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल होने लगी हैं, जिससे अगले चार से पांच दिनों में बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। इसके बाद यह बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में आगे बढ़ सकता है।

दिल्ली में इन दिनों प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। स्काइमेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी हवाओं की गति तेज है, जो बंगाल की खाड़ी से नमी लेकर आने वाली पूर्वी हवाओं को उत्तर-पश्चिम में आगे बढ़ने से रोक रही हैं। जब हवा की दिशा बदलेगी, तभी मॉनसून आगे बढ़ेगा। एक बार जब मॉनसून गति पकड़ लेगा, तो यह तेजी से आगे बढ़ेगा और बारिश लेकर आएगा। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के इस महीने यानी जून के आखिर तक दिल्ली पहुंचने की संभावना है, जिससे दिल्ली के अलावा हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now