IMD WEATHER

Bihar Ka Mausam : गर्मी और लू का सितम जारी, इन जिलों में तापमान पहुंचा 44 के पार

×

Bihar Ka Mausam : गर्मी और लू का सितम जारी, इन जिलों में तापमान पहुंचा 44 के पार

Share this article

Bihar Ka Mausam : बिहार में जारी भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। मौसम विभाग ने पटना सहित राज्य के 9 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया और नवादा शामिल हैं। पटना, नालंदा और जमुई में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

तापमान 40 डिग्री से अधिक: पटना में अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम 31 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। गया का अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम 32 डिग्री है। औरंगाबाद का अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम 33 डिग्री है। नवादा का अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम 32 डिग्री है। मुजफ्फरपुर और मोतिहारी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम 29 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। दरभंगा में अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम 28 डिग्री है। सीतामढ़ी का अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम 28 डिग्री है। समस्तीपुर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम 29 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं: उत्तर बिहार के कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है लेकिन गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। राजस्थान, गुजरात, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से गर्म पछुआ हवा का प्रकोप बिहार में देखने को मिलेगा।

जनजीवन प्रभावित: गर्मी के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है। लोग घरों से कम बाहर निकल रहे हैं और गर्मी से बचने के लिए पेय पदार्थों का सेवन कर रहे हैं। स्कूलों की छुट्टियों का भी जिक्र किया गया है और लोग स्कूलों को कम से कम 15 दिन और बंद रखने की मांग कर रहे हैं।

झारखंड में भीषण गर्मी: झारखंड में भीषण गर्मी की स्थिति के बारे में बताया गया है। राज्य के पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला, खरसावां, कोडरमा और हजारीबाग में हीटवेव की स्थिति हो सकती है। मौसम विभाग ने कई जिलों में तेज हवा और बारिश का अलर्ट जारी किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now