IMD WEATHERआज का मौसमकल का मौसममौसम पूर्वानुमानमौसम विभाग रिपोर्ट

Monsoon Rain In Rajasthan : राजस्थान में मानसूनी बारिश; इन जिलों में फिर से ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी

×

Monsoon Rain In Rajasthan : राजस्थान में मानसूनी बारिश; इन जिलों में फिर से ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी

Share this article

Monsoon Rain In Rajasthan, राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग में बारिश का दौर जारी है. वहीं, मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं अति भारी बरसात को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

राजस्थान में मानसून सक्रिय हो चुका है और भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग में रविवार को कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग में अति भारी बारिश की संभावना भी जताई है। इसके अलावा, पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम की ताजा स्थिति

संभागबारिश की तीव्रता
उदयपुर, कोटा, भरतपुरअति भारी बारिश की संभावना
पश्चिमी राजस्थानहल्के से मध्यम बारिश की संभावना

राजधानी सहित प्रदेश भर में मौसम में आए बदलाव से अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट हुई है। मौसम विभाग ने जयपुर, अलवर, दौसा, अजमेर, टोंक, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, भीलवाड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन और वज्रपात की आशंका जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

जयपुर में बारिश का असर

राजधानी जयपुर में दोपहर में 15 से 20 मिनट तक तेज बारिश हुई। इसके बाद कुछ स्थानों पर रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा। इस दौरान शहर के निचले इलाकों में जल भराव की स्थिति बनी, जिसने ड्रेनेज सिस्टम की पोल खोलकर रख दी। बारिश के बाद उमस से लोग परेशान नजर आए।

नगरीय निकायों की स्थिति

भरतपुर, कोटा और उदयपुर नगरीय निकायों में भी कुछ जगह जल भराव की स्थिति बनी। एलएसजी सचिव ने सभी निकाय प्रमुखों को निर्देश दिए हैं कि जल भराव की स्थिति ना बने और बाढ़ नियंत्रण कक्ष को भी सक्रिय किया गया है।

पिछले 24 घंटे की बारिश की रिपोर्ट

क्षेत्रबारिश की मात्रा
धौलपुर (बसेड़ी)6 इंच
बीकानेर, नागौर, चूरूजमकर बारिश

शनिवार को धौलपुर और भरतपुर में 6 इंच तक बरसात हुई, जबकि बीकानेर, नागौर और चूरू में भी जमकर बारिश हुई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now