IMD WEATHERआज का मौसममौसम पूर्वानुमानमौसम विभाग रिपोर्ट

हरियाणा में आज रात से सक्रिय होगा मानसून, दो दिन तक भारी बारिश का अलर्ट

×

हरियाणा में आज रात से सक्रिय होगा मानसून, दो दिन तक भारी बारिश का अलर्ट

Share this article
monsoon will be active in haryana from tonight
monsoon will be active in haryana from tonight

हरियाणा में आज का मौसम: हरियाणा में आज रात से मानसून सक्रिय होने की संभावना है, जिसके चलते 13 जुलाई तक प्रदेश के ज्यादातर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता के कारण 11 से 13 जुलाई तक अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके अलावा, 14-15 जुलाई के दौरान मानसूनी हवाओं की सक्रियता में मामूली कमी आने की संभावना है, जिससे उत्तरी जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और पश्चिमी व दक्षिणी जिलों में छिटपुट बूंदाबांदी हो सकती है। इससे तापमान में मामूली गिरावट और वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ने की संभावना है।

अब तक हरियाणा के पश्चिमी और दक्षिणी जिलों में मानसून अच्छा रहा है और यहां सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। हालांकि, उत्तरी और पूर्वी जिलों में अभी भी अधिक मानसूनी बारिश की जरूरत है। हरियाणा-एनसीआर के दक्षिणी हिस्सों में उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का प्रभाव बना हुआ है, जिसका आंशिक असर देखने को मिल सकता है। महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, मेवात और सोनीपत के दक्षिणी जिलों में कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी और बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं।

इस मानसून से किसानों को राहत मिलने की उम्मीद है, जो फसलों के लिए पर्याप्त जल की पूर्ति करेगा और जलस्तर में वृद्धि करेगा। लोगों को भी गर्मी से राहत मिलेगी और वातावरण में ताजगी का अनुभव होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now