IMD WEATHER

MP Ka Mausam : मध्य प्रदेश में बारिश आंधी के बाद भी तापमान 45 के पार, जानें मौसम का हाल

×

MP Ka Mausam : मध्य प्रदेश में बारिश आंधी के बाद भी तापमान 45 के पार, जानें मौसम का हाल

Share this article

MP Ka Mausam : पिछले 24 घंटों में मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हुई है। पश्चिमी मध्य प्रदेश में तीन स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई, जिसमें भोपाल में सबसे अधिक 8.8 मिमी वर्षा हुई। कई स्थानों पर छिटपुट बारिश दर्ज की गई, जैसे कि सागर में 15.9 मिमी वर्षा। कई स्थानों पर गरज और बिजली का असर देखा गया। सबसे अधिक तापमान ग्वालियर में 42.8 डिग्री सेल्सियस और पूर्वी मध्य प्रदेश में उमरिया में 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम प्रणाली

उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में बना परिसंचरण अभी भी 1.55 किमी ऊंचाई पर सक्रिय है। कई स्थानों पर धूल भरी हवाओं की गतिविधि जारी है। आने वाले दिनों में धूल भरी गतिविधि जारी रहने की उम्मीद है।

अनुमानित मौसम की स्थिति

दक्षिण मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में गरज के साथ 40-50 किमी प्रति घंटे की हवाओं का अनुमान है। मध्य और उत्तरी मध्य प्रदेश के जिलों में गरज के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की हवाओं का अनुमान है। उत्तर-पूर्वी जिलों में अभी भी तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा। अधिकांश दक्षिणी जिलों में गरज की तीव्रता अधिक होगी। मध्य और पूर्वी दक्षिण-पश्चिमी जिलों में गरज के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की हवाओं का अनुमान है। उत्तरी जिलों, जैसे ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में, गर्मी की लहर की स्थिति जारी रहेगी।

थंडरस्टॉर्म और बिजली गिरने का जोखिम

आने वाले दिनों में दक्षिणी जिलों में गरज और तेज हवाओं का खतरा बना रहेगा। वायुमंडल में नमी के कारण तीव्र गरज की संभावना है। शाम के समय बादलों का निर्माण और गरज की गतिविधि होगी। बिजली गिरने का काफी खतरा है, खासकर ग्राउंड टू क्लाउड लाइटनिंग।

मानसून की स्थिति

मानसून ने महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और पूर्वी क्षेत्रों में हल्की प्रगति की है। आने वाले दिनों में मध्य क्षोभमंडल में एक प्रतिचक्रवाती परिसंचरण स्थापित होने की संभावना है, जिससे मध्य भारत में वर्षा में कमी आ सकती है। अगले तीन-चार दिनों में मानसून उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के क्षेत्रों में आगे बढ़ने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश में मानसून के आने के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now