IMD WEATHER

Rajasthan Monsoon Update: राजस्थान में आज बारिश का अलर्ट, चेक करें किन जिलों में पड़ेंगी फुहार

×

Rajasthan Monsoon Update: राजस्थान में आज बारिश का अलर्ट, चेक करें किन जिलों में पड़ेंगी फुहार

Share this article

Rajasthan Ka Mausam : राजस्थान में प्री-मानसून (Pre Monsoon in Rajasthan) बारिश का दौर जारी है। प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हो रही बारिश के कारण तापमान का मिजाज कुछ नरम हुआ है। हालांकि, पश्चिमी राजस्थान में गंगानगर में शुक्रवार को तापमापी पारा 45 डिग्री के पार रहा। वहां 45.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। इसके साथ ही बीकानेर और जयपुर संभाग में लू के थपेड़ों ने आमजन को परेशान करके रखा। मौसम विभाग ने आज फिर से पूर्वी राजस्थान के कोटा व उदयपुर और पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर में बारिश होने के आसार जताए हैं।

पूर्वी राजस्थान में बारिश, पश्चिमी राजस्थान शुष्क

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश हुई है। इनमें अलवर के बहरोड़ में अच्छी बारिश हुई। लेकिन पश्चिमी राजस्थान पूरी तरह से शुष्क रहा। श्रीगंगानगर प्रदेश का सर्वाधिक गर्म शहर रहा। पश्चिमी राजस्थान में आगामी तीन दिन और पूर्वी राजस्थान में आगामी 4-5 दिन दोपहर बाद कहीं-कहीं आंधी और बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने आज पूर्वी राजस्थान में बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, डूंगरपुर, झालवाड़, झुंझुनूं, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद सिरोही और उदयपुर में मौसम बिगड़ने की चेतावनी दी है। इनके अलावा पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जालोर, पाली और श्रीगंगानगर में मौसम बदल सकता है। इन इलाकों में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

20 जून के बाद मानसून की एंट्री

राजस्थान में इस बार मानसून के 20 जून के बाद प्रवेश करने के आसार हैं। राजस्थान में इस बार नौतपा में जबर्दस्त गर्मी पड़ी थी। पश्चिमी राजस्थान के फलौदी और चूरू में तापमापी पारा 50 डिग्री के ऊपर पहुंच गया था। कई शहरों में तापमान 49 तक चल गया था। गर्मी के कारण कई लोगों की जान चली गई थी।

शहरों का तापमान

संगरिया- 44.4 डिग्री सेल्सियस
पिलानी- 43.9
अलवर- 43.8
चूरू- 43.8
धौलपुर- 43.4
करौली- 43.3
फतेहपुर- 42.5
चित्तौड़गढ़- 42.0
जैसलमेर- 41.1
जयपुर- 40.7

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now