IMD WEATHER

Rajasthan Monsoon : राजस्थान सीमा के नजदीक पहुंचा मानसून:15 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट

×

Rajasthan Monsoon : राजस्थान सीमा के नजदीक पहुंचा मानसून:15 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट

Share this article

Rajasthan Weather Update (जयपुर, 24 जून 2024) : मानसून ने राजस्थान की सीमाओं को छू लिया है, और 26-27 जून के बीच झालावाड़ और बांसवाड़ा के रास्ते प्रवेश करने की उम्मीद है। उत्तरी-पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में तापमान में गिरावट के साथ ही प्री-मानसून गतिविधियों में तेज़ी आई है। मौसम विभाग जयपुर के अनुसार, सोमवार को 15 जिलों में बारिश की संभावना है, और 27 जून तक राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है।

रविवार को जयपुर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, भरतपुर, धौलपुर, सिरोही, उदयपुर, झालावाड़, बारां, भीलवाड़ा और टोंक सहित कई जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई। देर रात उदयपुर, सिरोही, राजसमंद और चित्तौड़गढ़ में गरज-चमक के साथ कई स्थानों पर तेज बारिश हुई।

प्री-मानसून की बारिश ने राजस्थान में तपती गर्मी से लोगों को राहत जरूर दी है, लेकिन उमस से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। रविवार को अजमेर और कोटा में अधिकतम तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 39.2 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 38.2 डिग्री सेल्सियस, करौली में 39.5 डिग्री सेल्सियस और सिरोही में 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इन शहरों में दिन भर उमस भरी रही और वातावरण में नमी का स्तर 50 से 80 प्रतिशत तक पहुंच गया।

मौसम विभाग जयपुर ने आज अजमेर, टोंक, पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बूंदी, बारां, कोटा और झालावाड़ जिलों में दिन में तेज आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की है।

25 जून को पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बूंदी, बारां, कोटा और झालावाड़ जिलों में दिन में तेज आंधी और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

26 और 27 जून को अजमेर, टोंक, पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, भरतपुर, अलवर, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, जयपुर, सीकर, झुंझुनूं और नागौर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now