IMD WEATHERआज का मौसम

Weather Today: दिल्ली में आंधी तो यहाँ भारी बारिश का रेड अलर्ट – जानें देशभर का मौसम का हाल

×

Weather Today: दिल्ली में आंधी तो यहाँ भारी बारिश का रेड अलर्ट – जानें देशभर का मौसम का हाल

Share this article

Weather Today: भारत में मॉनसून (Monsoon in India) ने दस्तक दे दी है और दक्षिणी राज्यों में लगातार बारिश हो रही है। हालांकि, मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी जारी है, लेकिन बीच-बीच में बूंदाबांदी लोगों को कुछ राहत दे रही है। दिल्ली में भी शनिवार को आकाश में आंशिक बादल छाए रहे और लू से लोगों को थोड़ी राहत मिली।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 10 जून तक गोवा, कर्नाटक, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश का अनुमान लगाया है। केरल में 9 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है, और 9 और 10 जून को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी बारिश होने की उम्मीद है।

उत्तर भारत में, गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण दिल्ली में रविवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सोमवार से बुधवार तक के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तरी प्रदेश में भी गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों में 9 जून को उष्ण लहर से गंभीर उष्ण लहर चलने की संभावना है।

आगरा में आंधी से तापमान में गिरावट आने से हल्की राहत महसूस करने वाले शहरवासियों का रविवार से एक बार फिर गर्मी परेशान करने वाली है। मौसम विभाग ने नौ से 12 जून तक लू का प्रकोप रहने का पूर्वानुमान जताया है।

पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, गांगेय-पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ स्थानों में भी उष्ण लहर चलने की संभावना है। पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों में उष्ण लहर से गंभीर उष्ण लहर की संभावना है और जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, गांगेय-पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ स्थानों में 10, 11 और 12 जून को उष्ण लहर की संभावना है।

महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सहित कई राज्यों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की संभावना है।

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि:

  • दक्षिण भारत में मॉनसून की गति धीरे-धीरे बढ़ेगी और अगले कुछ दिनों में अधिक राज्यों में बारिश होगी।
  • उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा और लू चलने की संभावना है।
  • पूर्वी भारत में भी कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now