कल का मौसममौसम पूर्वानुमान

Kal Ka Mausam 06 June 2024: कैसा रहेगा कल 6 जून का मौसम, देखें कल का मौसम

×

Kal Ka Mausam 06 June 2024: कैसा रहेगा कल 6 जून का मौसम, देखें कल का मौसम

Share this article

Kal Ka Mausam 06 June 2024, कल का मौसम 6 जून 2024: स्काई मेट वेदर के अनुसार जानें संपूर्ण भारत का कल का मौसम पूर्वानुमान

देश भर में मौसम प्रणाली:

मानसून की उत्तरी सीमा 16.5N/60E, 16.5N/65E, 16 डिग्री E/70 डिग्री उत्तर से गुजर रही है। गोवा (मोरमुंगाओ), नारायणपेट, नरसापुर, 17E/85N, 19.5E/88N, 21.5E/90N, 23E/89.5N और इस्लामपुर से होकर गुजर रही है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून के मध्य अरब सागर के शेष भाग, कर्नाटक के शेष भाग, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ भाग, तेलंगाना के कुछ और भाग, तथा तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ भाग, तथा दक्षिण-पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में अगले 2 दिनों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।

पश्चिम मध्य और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से जुड़ता हुआ चक्रवाती परिसंचरण अब दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर स्थित है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

उत्तर हरियाणा पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

गुजरात के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

उत्तर-पूर्व असम के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण देखा जा रहा है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम असम, सिक्किम, गोवा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

पूर्वोत्तर भारत, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

झारखंड, बिहार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, कर्नाटक, दक्षिण तमिलनाडु, लक्षद्वीप और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश हुई।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति रही।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटे के दौरान उत्तरी तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

लक्षद्वीप, दक्षिण ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु, मराठवाड़ा, पूर्वोत्तर भारत, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

उत्तरपूर्वी बिहार, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण मध्य प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश संभव है।

पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे, धूल भरी आंधी और छिटपुट बारिश संभव है।

पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है।

Credit : Skymet Weather

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now