कल का मौसम

Mausam 8 July 2024 : 8 जुलाई को कहां कहां होगी बारिश; देखिये मौसम बुलेटिन

×

Mausam 8 July 2024 : 8 जुलाई को कहां कहां होगी बारिश; देखिये मौसम बुलेटिन

Share this article

Mausam 8 July 2024 : अगले तीन दिनों का मौसम पूर्वानुमान: राजस्थान, एमपी, हरियाणा और पंजाब में सक्रिय मानसून

मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले तीन दिनों में पूर्वी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिणी हरियाणा, और दक्षिणी पंजाब में मानसून सक्रिय रहेगा, लेकिन धीर-धीरे। इस समय, मौसमी मानसून ट्रफ उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश से होते हुए पूर्व की ओर चलती है। उत्तरी पाकिस्तान और पंजाब के निकटवर्ती सीमावर्ती क्षेत्रों पर एक सक्रिय चक्रवाती परिसंचरण चिह्नित है। एक और परिसंचरण पूर्वोत्तर राजस्थान पर स्थित है। ये दोनों विशेषताएँ मानसून ट्रफ के माध्यम से जुड़ी हुई हैं, जो राजस्थान से पश्चिम बंगाल तक चलने वाली एक लंबी रेखा है।

बन रही मौसम प्रणाली

चक्रवाती परिसंचरण छोटे उत्तर-दक्षिण दोलन के साथ बने रहने की संभावना है। अगले 2-3 दिनों तक मानसून ट्रफ भी इसी क्षेत्र में घूमती रहेगी। दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान और उससे सटे दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान क्षेत्र पर एक और चक्रवाती परिसंचरण है। यह सिस्टम अरब सागर से गुजरात और दक्षिण राजस्थान तक दक्षिण-पश्चिमी प्रवाह के साथ नमी लाकर पूर्व-पश्चिम ट्रफ को सहारा दे रहा है।

राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारी बारिश

पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। बाढ़ के खतरे वाले इलाकों में राजधानी जयपुर, अजमेर, अलवर, धौलपुर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक और दौसा शामिल हैं। मध्य प्रदेश के चंबल इलाके में भी भारी बारिश होगी। वहीं, ग्वालियर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी और आसपास के हिस्सों में भी आज तीव्र मौसम गतिविधि होने की संभावना है।

यूपी और उत्तराखंड में बारिश की संभावना

तेज बारिश की बेल्ट कल 6 जुलाई को दक्षिण हरियाणा के कुछ हिस्सों और पंजाब के माझा और दोआबा क्षेत्र में शिफ्ट हो जाएगी। एक दिन बाद बारिश थोड़ी कम हो सकती है। हालांकि, रविवार, 07 जुलाई को इन इलाकों में कम लेकिन भारी बारिश होने की संभावना है। सबसे ज्यादा वर्षा की गतिविधि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में स्थानांतरित हो जाएगी। 07 से 09 जुलाई 2024 के बीच पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बेहतर मौसम की स्थिति बनी रहेगी।

अगले कुछ दिनों में मानसून की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए, इन क्षेत्रों के निवासियों को सावधान रहना होगा और भारी बारिश के कारण संभावित बाढ़ की स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए। स्थानीय प्रशासन और मौसम विभाग की सलाह का पालन करें और सुरक्षित रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now