ख़बरें

हरियाणा की सड़कों पर जल्द दौड़ेंगी 650 नई बसें, यात्रियों को मिलेगी बेहतर सुविधा

×

हरियाणा की सड़कों पर जल्द दौड़ेंगी 650 नई बसें, यात्रियों को मिलेगी बेहतर सुविधा

Share this article

Haryana Roadways News: हरियाणा सरकार ने राज्य में परिवहन व्यवस्था को मजबूत करने के लिए 650 नई बसों की खरीद को लेकर शुरू की गई टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। इनमें से 150 बसें एसी होंगी। नई बसों को प्रदेश के सभी जिलों में मांग के अनुसार भेजा जाएगा।

परिवहन राज्य मंत्री असीम गोयल ने बताया कि इन बसों की खरीद के बाद विभाग जल्द ही 518 अन्य नई बसों की खरीद प्रक्रिया शुरू करेगा, जिनमें 500 एचवीएसी बसें लेने की योजना है।

वर्तमान में परिवहन विभाग के पास 4227 बसें हैं, जिनमें से 562 बसें किलोमीटर स्कीम के तहत शामिल हैं। सरकार की ओर से 1168 नई बसों की खरीद करने के बाद परिवहन विभाग का बेड़ा 5,395 बसों वाला हो जाएगा।

नई बसों के आने से प्रदेश में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था में सुधार होगा और यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

Haryana Roadways: अब वोल्वो और मर्सिडीज बसों में सफर करेंगे यात्री, हरियाणा रोडवेज विभाग में शामिल की जाएंगी 650 नई बसें

बस अड्डों पर सुधरेगी शौचालयों की स्थिति

यात्रियों की शिकायत पर अब परिवहन विभाग बस अड्डों पर चल रहे शौचालयों की स्थिति में सुधार करेगा। इसके तहत विभाग सबसे पहले प्रदेश के छह जिलों में सटे मुख्य बस स्टैंड के शौचालयों को सुधारेगा।

बस स्टैंड के शौचालयों के निरीक्षण के लिए मुख्यालय स्तर पर अधिकारियों की टीम का गठन किया गया है, जो जिलास्तर पर टीम के साथ मिलकर कमियों का पता लगाएगी।

हरियाणा परिवहन विभाग की ओर से एक निजी कंपनी को अनुबंधित किया गया है, जो शौचालयों का रखरखाव करेगी।

नई बसों की प्रमुख विशेषताएं:

  • आधुनिक सुविधाओं से लैस: नई बसें आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी, जिनमें एसी, सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस, पैनिक बटन और फायर डिटेक्टर शामिल हैं।
  • दिव्यांगजनों के लिए सुविधाजनक: नई बसों में दिव्यांगजनों के लिए विशेष सुविधाएं होंगी, जैसे कि रैंप, हैंड्रिल और आरक्षित सीटें।
  • पर्यावरण के अनुकूल: नई बसें BS-VI उत्सर्जन मानकों का पालन करेंगी, जो पर्यावरण के अनुकूल हैं।

इन नई बसों के आने से हरियाणा में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था में निश्चित रूप से सुधार होगा। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी और यात्रा अधिक सुरक्षित और आरामदायक होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now