ख़बरें

Aadhaar कार्ड पर लगी फोटो बदले मात्र 100 रुपये में; ये रहा प्रोसेस

×

Aadhaar कार्ड पर लगी फोटो बदले मात्र 100 रुपये में; ये रहा प्रोसेस

Share this article

Aadhaar Card Photo Update : बैंक में खाता खोलना हो या किसी सरकारी योजना का लाभ लेना हो, इन सबके लिए आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। आज के समय में यह न केवल आवश्यक कामों के लिए बल्कि आपकी पहचान के प्रमुख दस्तावेज के रूप में भी काम आता है। कई बार ऐसा होता है कि जब आपने इसे बनवाया था, तब खींची गई तस्वीर आपको पसंद नहीं आती है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि आप आसानी से आधार पर लगी इस फोटो को बदल सकते हैं। आइए जानते हैं इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस और फीस के बारे में।

आधार कार्ड में आपका महत्वपूर्ण डेटा

आधार कार्ड इसलिए महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि इसमें कार्डहोल्डर का बायोमैट्रिक और डेमोग्राफिक दोनों डेटा होता है। इससे आधार कार्ड का उपयोग करने वाले व्यक्ति की पहचान तुरंत वेरिफाई हो जाती है। UIDAI, जो इसे जारी करती है, ने इसमें कुछ चीजों को बदलवाने की सुविधा दी है। इनमें से एक है फोटो अपडेट कराना। इसके अलावा आप होम एड्रेस से लेकर फोन नंबर तक चेंज करा सकते हैं।

आधार सेंटर पर जाकर करें यह काम

यदि आप केवल फोटो बदलना चाहते हैं, तो यह काम आप घर बैठे नहीं कर सकते क्योंकि फोटो अपडेट की सर्विस ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है। हालांकि, आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (uidai.gov.in) पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और इसे भरकर नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर जमा कर सकते हैं। इससे केंद्र पर फॉर्म लेने और भरने में लगने वाला समय कम होगा। इसके लिए, अपने मोबाइल या लैपटॉप पर वेबसाइट ओपन करें। फिर माय आधार के विकल्प पर जाएं और डाउनलोड सेक्शन में जाकर Aadhaar Enrolment/Update Form पर क्लिक करें।

फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को भरने के बाद इसे अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर जमा करें। इसके बाद आधार एग्जीक्यूटिव आपकी सारी जानकारी बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के जरिए कन्फर्म करेगा और आपकी नई फोटो क्लिक करेगा, जिसे आधार कार्ड में अपडेट किया जाएगा।

फ्री नहीं है आधार की ये सर्विस

यहां इस बात का ध्यान रहे कि आधार कार्ड में फोटो अपडेट कराने की ये सर्विस फ्री नहीं है, बल्कि इस काम के लिए आपको 100 रुपये की फीस चुकानी होगी और इस पर जीएसटी (GST) चार्ज भी लागू होगा. फोटो अपडेट करने के बाद आधार एग्जीक्यूटिव आपको एक स्लिप और एक यूनिक रिक्वेस्ट नंबर (URN) देगा. इसके जरिए आप लेटेस्ट आधार के स्टेटस को ऑफिशियल वेबसाइट से ट्रैक कर सकते हैं. प्रोसेस पूरा होने के बाद आप अपने आधार कार्ड को पास के आधार सेवा केंद्र पर जाकर प्रिंट आउट करवा सकते हैं. आप अपडेटेड आधार की ई-आधार कॉपी भी UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

ऐसे करें अपडेटेड ई-आधार डाउनलोड 

  • www.uidai.gov.in पर जाएं और डाउनलोड आधार पर क्लिक करें.
  • नए पेज पर आधार नंबर या, नामांकन आईडी, या वर्चुअल आईडी दर्ज करें.
  • कैप्चा कोड सब्मिट करें और Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा.
  • इस ओटीपी को निर्धारित स्थान पर दर्ज करें और verify and download पर क्लिक करें.
  • इस तरह आपका अपडेटेड फोटो वाला ई-आधार डाउनलोड हो जाएगा.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now